October 5, 2022

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट LIVE

दूसरे दिन लंच पर इंग्लैंड का स्कोर 106/5, ग्रेबियल को तीन और होल्डर को 2 विकेट मिले

  • इंग्लैंड के लिए रोरी बर्न्स 30, जो डेनली 18, जैक क्राउली 10 और ओली पोप 12 रन बनाकर आउट हुए
  • बारिश के कारण टेस्ट के पहले दिन 17.4 ओवर का मैच ही हो सका था, इंग्लैंड ने 1 विकेट पर 35 रन बनाए थे
  • इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, मैच में जो रूट की जगह बेन स्टोक्स कप्तानी कर रहे

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन लंच पर इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 106 रन हो गया है। कप्तान बेन स्टोक्स और जोस बटलर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड के आखिरी आउट होने वाले बल्लेबाज ओली पोप रहे। उन्हें जेसन होल्डर ने 12 रन पर आउट किया। होल्डर ने दो विकेट लिए हैं, जबकि शेनन ग्रेबियल तीन विकेट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने जो डेनली(18), रोरी बर्न्स (30) और डॉमिनिक सिबली(0) को आउट किया।

इससे पहले, रोरी बर्न्स ने मैच के दूसरे दिन टेस्ट क्रिकेट में एक हजार रन पूरे किए। आखिरी बार इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने यह मुकाम 2007 में हासिल किया था। 

पहले दिन बारिश की वजह से 3 घंटे की देरी से टॉस हुआ था। इसके बाद इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। उसने दूसरे ओवर में ही डॉमिनिक सिबली के रूप में पहला विकेट गंवा दिया। सिबली बगैर खाता खोले शेनन गेब्रियल की बॉल पर बोल्ड हो गए।

पहले मैच में रूट की जगह स्टोक्स कप्तानी कर रहे
इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट पिता बन गए हैं। वे पहले मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह बेन स्टोक्स कप्तानी कर रहे हैं। रूट की पत्नी कैरी कॉटरेल ने 7 जुलाई को बेटी को जन्म दिया। इस जोड़े का पहले एक बेटा अल्फ्रेड विलियम (3) है।

स्टेडियम में सिर्फ 280 लोग
कोरोना के कारण यह सीरीज बगैर दर्शकों के खेली जा रही है। 6 हजार की क्षमता वाले रोज बाउल स्टेडियम में सिर्फ 280 लोग हैं। मैच में दोनों घरेलू अंपायर। 143 साल में पहली बार टेस्ट  मैच को देखने के लिए दर्शक मौजूद नहीं हैं। इस मैच के साथ 117 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई। 

पहले दिन मैच शुरू होने से पहले रंगभेद के खिलाफ दोनों टीमों के खिलाड़ी और अंपायर घुटने के बल बैठे थे। सभी ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ मूवमेंट को सपोर्ट किया। हाल ही में अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद दुनियाभर में रंगभेद के खिलाफ विरोध शुरू हुआ।

इसके बाद फुटबॉल और क्रिकेट के अलावा खेल जगत के सभी खिलाड़ियों ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ मूवमेंट को सपोर्ट किया। इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के खिलाड़ी सीरीज में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो वाली टी-शर्ट पहनकर खेल रहे हैं।

दोनों टीमें
वेस्टइंडीज: जॉन कैंपबेल, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, शाई होप, रोस्टन चेस, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच और शेनन गेब्रियल।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, जो डेनली, जैक क्रॉवली, बेन स्टोक्स (कप्तान),  ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉमनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड और जेम्स एंडरसन।