October 8, 2022

सितंबर में होने वाला एशिया कप अब जून 2021 में श्रीलंका की मेजबानी में

  • एशियन क्रिकेट काउंसिल ने कहा- खिलाड़ियों की सेहत और दूसरे पहलूओं को देखने के बाद टूर्नामेंट को टालने का फैसला लिया गया
  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को ही कहा था कि सितंबर में होने वाला एशिया कप रद्द कर दिया गया है पिछली बार एशिया कप 2018 में दुबई में खेला गया था। तब भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराया था।

इ स साल सितंबर में होने वाला एशिया कप टल गया है। अब यह टूर्नामेंट जून 2021 में होगा। एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी ने आधिकारिक बयान जारी कर इसकी पुष्टि कर दी।एक दिन पहले ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टूर्नामेंट कैंसिल होने की बात कही थी।

इसे लेकर पीसीबी की तरफ से भी गुरुवार सुबह एक बयान आया था, जिसमें पाकिस्तान बोर्ड ने कहा था कि उन्हें एशिया कप रद्द होने की कोई जानकारी नहीं है।  

पाकिस्तान की जगह श्रीलंका मेजबानी करेगा

एसीसी ने एक बयान जारी कर बताया कि इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को करनी थी। लेकिन उसने श्रीलंका से होस्टिंग राइट्स की अदला-बदली की थी। इसी वजह से अब श्रीलंका जून 2021 में एशिया कप की मेजबानी करेगा, जबकि पीसीबी 2022 में टूर्नामेंट कराएगा। ऐसी सूरत में लगातार दो साल यह टूर्नामेंट होगा। 

टी-20 वर्ल्ड कप भी टलने की संभावना

एशिया कप टलने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के होने के आसार अब ज्यादा बढ़ गए हैं, क्योंकि अब सितंबर की एक विंडो खाली हो चुकी है। दूसरी विंडो, अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के टलने से मिल सकती है। 

एशिया कप में 6 टीमें खेलती हैं
एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठी टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होता है।

भारत ने 7 बार खिताब जीता
1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।