October 5, 2022

सीबीएसई 12वीं क्लास के रिजल्ट घोषित

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं।

http://cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं रिज़ल्ट।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास के नतीजे जारी कर दिए हैं। स्टूडेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in/, के साथ आईवीआर टेलीफोन नंबर और मोबाइल ऐप पर भी नतीजे चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई नेशनल इंफ्रोमेटिक्स सेंटर (NIC), डिपार्टमेंट ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, कम्यूनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी भारत सरकार की टेक्निकल सपोर्ट के जरिए रिजल्ट दिखाता है। स्टूडेंट्स www.cbse.nic.in/, www.results.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके अलावा स्कूलों को उनके स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड किए हुए ईमेल आईडी पर भी नतीजे भेजे जाएंगे।

 केंद्रीय मंत्री का ट्वीट

पिछले साल से 5 फीसदी ज्यादा रहा है इस साल का रिजल्ट


इस साल का सीबीएसई बारहवीं कक्षा का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले  बेहतर रहा है। पिछले साल सीबीएसई के बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 83.40 फीसदी रहा था। लेकिन इस साल बारहवीं कक्षा का रिजल्ट पिछले साल से 5.38 फीसदी बेहतर रहा है। बेंगलुरु में सीबीएसई के बारहवीं कक्षा का रिजल्ट  97.05 फीसदी रहा है। इस साल सीबीएसई ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। दिल्ली वेस्ट के सीबीएसई बारहवीं के नतीजे 94.6 फीसदी रहा है। दिल्ली का ओवरऑल रिजल्ट  94.39 फीसदी रहा है। सीबीएसई के बारहवीं कक्षा के लिए इस साल 1203595 छात्रों में से 1192961 ने परीक्षा दी थी। जिनमें से 1059080 विद्यार्थी पास हुए हैं।