October 4, 2022

गूगल भारत में करेगा 75000 करोड़ का निवेश, भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था में आएगी तेजी

गूगल ने भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देने में मदद करने के लिए 75,000 करोड़ रुपए (10 अरब डॉलर) के फंड की घोषणा की। गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने देश में आयोजित हो रहे छठे गूगल फॉर इंडिया के कार्यक्रम में भारत में 75,000 करोड़ रुपए निवेश करने की बात कही। उन्होंने कहा, डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए गूगल अगले 5 से 7 वर्षों में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी। इकोसिस्टम इन्वेस्टमेंट्स में ये निवेश इक्विटी इन्वेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का मिस्क्चर होगा।

गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम में  बोलते हुए पिचई ने कहा कि निवेश का यह फैसला भारत के भविष्‍य और इसकी डिजिटल इकोनॉमी में कंपनी के भरोसे को दिखाता है।

पिचई ने बताया कि निवेश को भारत के डिजिटलीकरण के चार मुख्‍य क्षेत्रों पर केंद्रित किया जाएगा। इसमें प्रत्‍येक भारतीय को उसकी भाषा में किफायती रूप से सूचना तक पहुंच प्रदान करना, भारत की विशिष्‍ट जरूरतों के लिए नए उत्‍पादों और सेवाओं का निर्माण, कारोबारों को सशक्‍त बनाने और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, शिक्षा एवं कृषि जैसे क्षेत्रों में सामाजिक भलाई के लिए टेक्‍नोलॉजी एवं आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस का लाभ उठाना शामिल हैं।