October 4, 2022

10 दिनों तक चली खींचतान के बाद आख़िरकार हो गया मंत्रिमंडल का बँटवारा

शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रिमंडल विस्तार के 10 दिन बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया। विभागों के बंटवारे में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा है।

शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रिमंडल विस्तार के 11वें दिन विभागों का बंटवारा कर दिया। इसी के साथ उन्होंने विभागों में फेरबदल कर दिया है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से स्वास्थ्य विभाग छीनकर सिंधिया समर्थक डॉ. प्रभुराम चौधरी को दे दिया है। सिंधिया समर्थकों को उनकी पसंद के विभाग दिए गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने पास सामान्य प्रशासन, जनसंपर्क, नर्मदा घाटी विकास, विमानन समेत ऐसे विभाग रखे हैं जो किसी अन्य मंत्री के पास नहीं हैं।

Attempts made to attack Jyotiraditya Scindia, says Shivraj Chouhan ...
ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

चाैथी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार शनिवार काे ग्वालियर आए शिवराज सिंह चौहान ने संभागायुक्त कार्यालय में बैठक के बाद कहा था रविवार को नए मंत्रियों को विभाग मिल जाएंगे। रविवार को उन्होंने भोपाल में दावा किया कि आज की मंत्रियों के विभागों के बंटवारा हो जाएगा। हालांकि, लिस्ट सोमवार सुबह ही आई। 

भाजपा में सिंधिया का कद बढ़ा

विभागों के बंटवारे में एक बार फिर से ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा है। उनके समर्थक कई मंत्रियों को पुराने विभाग मिले हैं तो कई मंत्रियों को बड़े विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, भाजपा के सीनियर नेताओं को भी कई बड़े पद मिले हैं। बताया जा रहा है कि सिंधिया समर्थक नेताओं को उनके पसंद के विभाग दिए गए हैं।