October 4, 2022

उमस का माहौल बना, कुछ राज्‍यो में बारिश की संभावना

आज मंगलवार को मध्‍य और उत्‍तर भारत के कई शहरों में तेज गर्मी और उमस महसूस की जा रही है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि देर शाम या रात से मौसम बदल सकता है। रात में बारिश हो सकती है जो सुबह तक जारी रह सकती है। यानी बुधवार 15 जुलाई को देश के कई राज्‍यों में बारिश हो सकती है। हालांकि यह बारिश बहुत तेज या मूसलाधार नहीं होगी लेकिन तेज हवाएं चलने और मध्‍यम बारिश का फिलहाल अनुमान है। अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा,उत्तराखंड, केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। उत्‍तर भारत में पंजाब, जम्मू कश्मीर और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी गुजरात, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम पर हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती सिस्टम बनने के कारण इन दोनों राज्यों में बारिश बढ़ने की संभावना है।

इन शहरों में बारिश का अनुमान

मध्‍य प्रदेश के अनूपपुर, अशोकनगर, बैतूल, भोपाल, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, दतिया, डिंडोरी, गुना, ग्वालियर, हरदा, होशंगाबाद जिलों में अगले 12 घंटों में आंधी और तेज़ हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ हल्की बौछारें देखी जा सकती हैं। गुजरात के अमरेली, आणंद, भरूच, भावनगर, बोटाड, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, नर्मदा, नवसारी, राजकोट, सूरत, सुरेंद्रनगर, तापी, दंग, वडोदरा, वलसाड आदि जिलों में आज रात तक तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम के जानकारों का कहना है कि इस समय महाराष्‍ट्र से एक वेदर सिस्‍टम बना हुआ है जो उत्‍तर और पूर्वोत्‍तर में बारिश की स्थिति बना सकता है। स्‍कायमेट वेदर के अनुसार मॉनसून की अक्षीय रेखा इस समय अमृतसर, चंडीगढ़, बरेली, आजमगढ़, जमुई, दुमका और कैनिंग होते हुए बंगाल की खाड़ी में आ गई है।