October 2, 2022

मध्य प्रदेश में सितंबर अंत में होंगे उपचुनाव

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में विधानसभा की 26 सीटों पर उपचुनाव होना है, जिसके लिए राज्य के प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 26 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बड़ा बयान दिया है। एक अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में उपचुनाव समय पर होंगे और सितंबर के अंत तक इन्हें करा लिया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त के इस बयान के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि उपचुनाव की तारीख का ऐलान जल्द हो सकता है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में विधानसभा की 26 सीटों पर उपचुनाव होना है, जिसके लिए राज्य के प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन 26 में 24 सीटों कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं, जबकि जौरा और आगर सीटें यहां के विधायकों के देहांत के कारण खाली हुई हैं।

Election Commission to defer Karnataka by-elections - Telegraph India

कोरोना संकट को देखते हुए उपचुनाव कुछ समय के लिए टलने की आशंका जताई जा रही थी। लेकिन मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के बयान के बाद साफ हो गया है कि उपचुनाव समय से ही होंगे।

कोरोना एक चुनौती है और ऐसे में चुनाव आयोग भी उपचुनाव के लिए बहुत सावधानी बरतेगा। ऐसा माना जा रहा है कि वोटर्स की भीड़ नियंत्रित करने के लिए ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। मतदाताओं की लाइन में शारीरिक दूरी के साथ कोरोना को लेकर जारी सभी नियमों का पालन कराया जाएगा। ईवीएम में बटन प्रेस करने से पहले वोटर्स को अपना हाथ सैनिटाइज करना होगा। आपको बता दें कि बीते मार्च महीने में सिंधिया समर्थक कांग्रेस विधायकों की बगावत के बाद कमलनाथ की सरकार गिर गई थी और शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर मुख्यमंत्री बने।