October 2, 2022

वेस्टइंडीज की पारी 287 रनों पर ख़त्म हुई, इंग्लैंड को लगा पहला झटका

मैनचेस्टर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की हालत खराब है। कैरेबियाई टीम इंग्लिश गेंदबाजों के आगे घुटने टेक चुकी है। खबर लिखे जाने तक उसके आठ विकेट गिर चुके हैं, जबकि स्कोरबोर्ड पर सिर्फ 260 रन ही टंगे हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके तो सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट ने 75 रन बनाए। शेमरॉ ब्रूक्स ने 68 रन का योगदान दिया। अपनी पहली पारी 469/9 पर घोषित करने वाले मेजबान अभी भी कैरेबियाई टीम से 208 रन आगे हैं।

ब्रैथवेट ने बेन स्टोक्स को वापस कैच थमाने से पहले 75 रन की शानदार पारी खेली जबकि ब्रूक्स ने अपनी कलात्मक बल्लेबाजी का अच्छा नजारा पेश किया। ब्रुक्स (68) को स्टुअर्ट ब्रॉड ने LBW आउट किया। ब्रुक्स ने 137 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके लगाए। विंडीज टीम को यह 5वां झटका था। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी की।

Highlights 2nd Test, Day 2: Stokes, Sibley Tons Put England in ...

ब्रैथवेट ने इससे पहले रात्रि प्रहरी अलजारी जोसेफ (32) के साथ 54 और शाई होप (25) के साथ 53 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की, उन्होंने अपनी पारी में 165 गेंदें खेली तथा आठ चौके लगाए। विंडीज टीम के कप्तान जेसन होल्डर 2 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर जो रूट के हाथों लपके गए, उन्होंने 12 गेंदों का सामना किया। जर्मेन ब्लैकवुड (0) को स्टुअर्ट ब्रॉड ने बोल्ड किया जिसके बाद शेन डाउरिच (0) को भी ब्रॉड ने LBW आउट कर पवेलियन की राह दिखा दी।

तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद इंग्लैंड को तीन मैचों की श्रृंखला बराबर करने के लिए अभी लंबा सफर तय करना है। सैम करन ने दूसरे सत्र के शुरू में ही ऑफ कटर पर होप को विकेट के पीछे कैच कराकर अपना दूसरा विकेट लिया, जिसके बाद ब्रूक्स ने जिम्मा संभाला। ब्रैथवेट अच्छी तरह से अपनी पारी आगे बढ़ा रहे थे, लेकिन स्टोक्स की गेंद पर एकाग्रता भंग होने के कारण उन्होंने अपना विकेट गंवाया।

इससे पहले इंग्लैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज डॉम सिबले ने 120 और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 176 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने शुक्रवार को सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल को आउट करके वेस्टइंडीज को शुरुआती झटका दिया था, लेकिन शनिवार को बारिश के कारण पूरे दिन खेल नहीं हो पाया, जिससे इंग्लैंड की उम्मीदें भी धूमिल पड़ गई। वेस्टइंडीज ने साउथैम्पटन में पहला टेस्ट मैच चार विकेट से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना रखी है।