October 2, 2022

दलबदल कानून इसलिए बनाया गया था, ताकि कोई पार्टी न बदल सके – मुकुल रोहतगी

स्पीकर के नोटिस के खिलाफ सचिन पायलट खेमे की याचिका पर आज भी राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई जारी है। पायलट खेमे के वकील मुकुल रोहतगी ने कोर्ट में कहा कि विधानसभा स्पीकर ने विधायकों को जवाब देने के लिए 3 दिन का वक्त दिया था। आखिर वे इतनी जल्दी में क्यों थे? दलबदल कानून तो इसलिए बनाया गया था, ताकि कोई पार्टी न बदल सके।

सिंघवी ने सोमवार को कहा- स्पीकर ने विधायकों को अयोग्य नहीं ठहराया

कोर्ट में सोमवार को सुनवाई के दौरान स्पीकर सीपी जोशी की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी ने दलीलें रखीं। सिंघवी ने कहा कि स्पीकर ने विधायकों को बस नोटिस भेजा है। अयोग्य नहीं ठहराया। उन्होंने कहा कि पायलट खेमे की याचिका प्री-मैच्योर है, यह खारिज होनी चाहिए।

Saddened by baseless allegations: Sachin Pilot after Congress MLA ...
सचिन पायलट (फ़ाइल फ़ोटो)

पायलट गुट की तरफ से हरीश साल्वे ने दलीलें रखीं। साल्वे ने कहा कि सरकार गिराना अलग बात है और मुख्यमंत्री बनाना अलग बात है। इससे पहले शुक्रवार को भी उन्होंने कहा था कि विधानसभा के बाहर किसी भी गतिविधि को दलबदल विरोधी अधिनियम का उल्लंघन नहीं माना जा सकता। सत्र भी नहीं चल रहा है, ऐसे में व्हिप का कोई मतलब नहीं है।

सीबीआई ने राजस्थान के सीएम के ओएसडी को पूछताछ के लिए बुलाया

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने देवराम सैनी (राजस्थान के मुख्यमंत्री के ओएसडी) को पूछताछ के लिए बुलाया है।

राजस्थान के डीजीपी ने हरियाणा के डीजीपी को लिखा पत्र

राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र यादव ने हरियाणा के डीजीपी और दिल्ली पुलिस के आयुक्त को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने राज्य सरकार को अस्थिर करने के कथित प्रयासों से संबंधित एक मामले में विशेष ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की जांच में सहयोग करने की मांग की है।

गहलोत ने बुलाई विधायक दल की बैठक

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को एक बार फिर कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। ये बैठक फेयरमोंट होटल में ही होगी।