October 2, 2022

पहले दिन का खेल जल्दी खत्म, इंग्लैंड ने बनाए 4 विकेट के नुकसान पर 258 रन

West Indies' Kemar Roach, second left, celebrates with teammates the dismissal of England's Dom Sibley, second right, during the first day of the third cricket Test match between England and West Indies at Old Trafford in Manchester, England, Friday, July 24, 2020. (Martin Rickett/Pool via AP)

  • इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप 91 और जोस बटलर 56 रन पर खेल रहे हैं, दोनों के बीच 136 रन की साझेदारी हो चुकी है।
  • वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच को दो, जबकि रोस्टन चेज को एक विकेट मिला।
  • वेस्टइंडीज ने पहला मैच 4 विकेट और इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट 113 रन से जीता, 3 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट के पहले दिन का खेल खराब रोशनी के कारण जल्दी खत्म करना पड़ा। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 258 रन बना लिए हैं। ओली पोप 91 और जोस बटलर 56 रन पर नाबाद हेैं। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की। बटलर ने भी पिछले साल एशेज सीरीज के बाद पहली फिफ्टी लगाई है।

पोप ने टेस्ट करियर की चौथी और सीरीज की पहली फिफ्टी लगाई। इंग्लैंड के लिए रोरी बर्न्स ने भी 57 रन बनाए। कप्तान जो रूट 17, बेन स्टोक्स 20 और डॉम सिबली 0 रन पर आउट हुए। वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच ने 2 विकेट लिए। रोच के टेस्ट में 199 विकेट हो गए हैें। इससे पहले, वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था।

West Indies vs England 2020: Schedule, Cricket Score updates, Ball ...

रोच ने पहले ओवर में ही कप्तान जेसन होल्डर का यह फैसला सही साबित किया। उन्होंने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर सिबली को बिना खाता खोले आउट कर दिया। इस मैच के लिए वेस्टइंडीज टीम में स्पिनर रहकीम कॉर्नवॉल की वापसी हुई है। उन्हें अल्जारी जोसेफ की जगह मौका मिला है। वहीं, इंग्लैंड ने जैक क्राउली और सैम करन की जगह तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और जेम्स एंडरसन को मौका दिया है।

विंडीज के पास इंग्लैंड में 32 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का मौका

वेस्टइंडीज के पास यह मैच जीतकर इंग्लैंड में 32 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। इससे पहले विंडीज टीम ने 1988 में इंग्लैंड को उसी के घर में 5 टेस्ट की सीरीज में 4-0 से हराया था। वहीं, इंग्लैंड टीम विज्डन ट्रॉफी बरकरार रखने के लिए पूरा जोर लगाएगी। मेजबान टीम 6 साल से घर में टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबर

कोरोना के बीच खेली जा रही यह सीरीज दोनों टीमों के बीच 1-1 से बराबरी पर है। सीरीज के पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। जबकि दूसरे मैच में इंग्लैंड ने शानदार खेल दिखाया और विंडीज को 113 रन से हराकर सीरीज बराबर कर दी।

टेस्ट चैम्पियनशिप में इंग्लैंड तीसरे और विंडीज 7वें नंबर पर

वेस्टइंडीज ने पहले मैच में जीत के साथ आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में 40 पॉइंट हासिल करते हुए अपना खाता खोल लिया है। टीम इस वक्त 3 मैच में एक जीत के साथ 7वें नंबर पर है। इस लिस्ट में भारतीय टीम 360 पॉइंट के साथ शीर्ष पर काबिज है।