October 4, 2022

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट मैच – तीसरे दिन का खेल खत्म, वेस्टइंडीज का स्कोर 10/2

MANCHESTER, ENGLAND - JULY 26: Stuart Broad of England celebrates after taking the wicket of John Campbell of West Indies during Day Three of the Ruth Strauss Foundation Test, the Third Test in the #RaiseTheBat Series match between England and the West Indies at Emirates Old Trafford on July 26, 2020 in Manchester, England. (Photo by Gareth Copley/Getty Images for ECB)

  • दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 2 विकेट पर 226 रन बनाकर पारी घोषित की, रोरी बर्न्स ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए।
  • पहली पारी में इंग्लिश टीम का स्कोर 369, वेस्टइंडीज ने 197 रन बनाए, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 18वीं बार 5 विकेट लिए।
  • वेस्टइंडीज ने पहला मैच 4 विकेट और इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट 113 रन से जीता, 3 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर।

इंग्लैंड ने 3 टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का टारगेट रखा है। मैनचेस्टर टेस्ट का तीसरा दिन खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में 2 विकेट गंवाकर 10 रन बना लिए हैं। टीम के क्रैग ब्रैथवेट 2 और शाई होप 4 रन बनाकर नाबाद हैं। मैच जीतने के लिए विंडीज को दो दिन में 389 रन की जरूरत है, जबकि इंग्लैंड को 8 विकेट लेने हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। इसके जवाब में वेस्टइंडीज टीम 197 रन ही बना सकी, जिससे इंग्लिश टीम को 172 रन की बढ़त मिल गई थी। इस लिहाज से इंग्लैंड ने दूसरी पारी 2 विकेट पर 226 रन बनाकर घोषित करते हुए मैच के तीसरे दिन ही 399 रन का लक्ष्य निर्धारित कर दिया।

England vs West Indies, 3rd Test, Day 3 highlights: West Indies 10 ...
स्टुअर्ट ब्रॉड 500 टेस्ट विकेट से एक कदम दूर हैं।

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 6 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए थे। पहले जॉन कैम्पबेल बगैर खाता खोले जो रूट के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद केमार रोच भी 4 रन बनाकर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। यह दोनों विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिए। इसी के साथ ब्रॉड के टेस्ट करियर में 499 विकेट हो गए हैं।

सिबली ने करियर की दोनों फिफ्टी और अकेला शतक इसी सीरीज में लगाया

दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए ओपनर रोरी बर्न्स ने 90 और डॉम सिबली ने 56 रन की पारी खेली। जबकि जो रूट 68 रन बनाकर नाबाद रहे। बर्न्स को रोस्टन चेज ने विकेटकीपर जोशुआ दा सिल्वा के हाथों कैच कराया। जबकि सिबली को जेसन होल्डर ने एलबीडल्यू किया। सिबली के टेस्ट करियर का यह दूसरा अर्धशतक है। पहली फिफ्टी भी उन्होंने इसी सीरीज के पहले मैच में लगाई थी। इसके बाद दूसरे टेस्ट में उन्होंने करियर का पहला शतक लगाते हुए 120 रन की पारी खेली थी।

होल्डर बतौर कप्तान वनडे और टेस्ट में 100-100 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज

दूसरी पारी में इंग्लैंड के ओपनर सिबली को आउट करते हुए जेसन होल्डर ने बतौर कप्तान टेस्ट में अपने 100 विकेट पूरे किए। ऐसा करने वाले वे दुनिया के 9वें क्रिकेटर बन गए हैं। वहीं, वनडे और टेस्ट दोनों में बतौर कप्तान 100-100 विकेट लेने के मामले में होल्डर वर्ल्ड के चौथे खिलाड़ी हैं। इन दोनों ही मामलों में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान 187 टेस्ट और 131 वनडे विकेट के साथ टॉप पर काबिज हैं।

इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान मैच का 8वां ओवर डाल रहे वेस्टइंडीज के शेनन गेब्रियल की तीसरी बॉल पर साथी विकेटकीपर शेन डाउरिच के होंठ पर लगी। हालांकि, लाइन से आगे पैर होने के कारण इसे नो बॉल करार दिया गया, लेकिन चोटिल डाउरिच के होंठ से खून निकलने लगा था। उनकी जगह सब्सटिट्यूट जोशुआ दा सिल्वा ने विकेटकीपिंग संभाली। खून लगने के कारण अंपायर ने बॉल को सैनिटाइज किया।