October 4, 2022

मध्यप्रदेश में 34285 संक्रमित, 900 की मौत

  • ग्वालियर-चंबल संभाग समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में संक्रमण बढ़ने के जो कारण सामने आए हैं उनमें राजनीतिक मेल-जोल, धार्मिक गतिविधियां, बाजारों में भीड़भाड़ प्रमुख।
  • भोपाल में लॉकडाउन खत्म हो गया, आज से व्यापारिक और अन्य गतिविधियां कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर अन्य जगह सामान्य रूप से शुरू हो गईं।

कोरोना के बढ़ते मामले और प्रदेश में आमजन की दिनचर्या के जो नजारे देखने को मिल रहे हैं वे हैरान करने वाले हैं। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए वगैर घूमते मिल रहे हैं। ग्वालियर-चंबल संभाग समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में संक्रमण बढ़ने के जो कारण सामने आए हैं उनमें राजनीतिक मेल-जोल, धार्मिक गतिविधियां, बाजारों में भीड़भाड़ प्रमुख हैं। भोपाल में 10 दिन बाद लॉकडाउन खत्म हो गया। आज से व्यापारिक और अन्य गतिविधियां कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर अन्य जगह सामान्य रूप से शुरू हो गईं।

प्रदेश में सोमवार को 750 नए संक्रमित मिले, जबकि 14 मरीजों की मौत हो गई। मौतों का आंकड़ा बढ़कर 900 हो गया। सरकार की कोरोना समीक्षा में सामने आया कि प्रदेश के कुल 34285 संक्रमितों में से 64.83 प्रतिशत सिर्फ पांच जिलों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और बड़वानी में हैं और यहां तेजी से मामले बढ़ते जा रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि इन पांच जिलों में अभी कुल 6020, जबकि बाकी 47 जिलों में 3266 एक्टिव केस हैं। यानी पांच जिलों में से प्रत्येक में औसतन 1204 एक्टिव केस हैं, जबकि बाकी 47 में सिर्फ 69 केस। विशेषज्ञों का मानना है कि इन जिलों में ज्यादा आवाजाही और व्यवसायिक गतिविधियों की अधिकता इसका एक बड़ा कारण है।

Bhopal News: Total Lockdown in Bhopal : भोपाल में ये ...

इंदौर जिले में कोरोना के 89 नये मामले, 3 की मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 89 नये मामले आने के बाद यहाँ कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 7735 तक जा पहुंची है जबकि तीन की मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या भी 320 तक जा पहुंची है। राहत की खबर है कि अब तक 5662 संक्रमित भी स्वस्थ हो चुके हैं। सीएमएचओ डॉ पूर्णिमा गाडरिया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि अब तक कुल एक लाख तेतालीस हजार पांच सौ पैतीस जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं। कल पाये गये सैम्पलों में 89 संक्रमित पाये गये हैं। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 5662 जा पहुंची है। जबकि कल 3 की आधिकारिक रूप से मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 320 तक जा पहुंची है।

कांग्रेस एडवाइजरी जारी करेगी: 

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कांग्रेस जल्द ही उपचुनाव वाली 27 विधानसभा सीटाें पर अपने नेताओं के लिए एडवाइजरी जारी करेगी। इसमें चुनाव आयाेग द्वारा जारी निर्देशाें का सख्ती से पालन करने की बात रहेगी। नेताओं से ज्यादा से ज्यादा वर्चुअल मीटिंग करने और बड़ी सभाओं से परहेज करने को कहा जाएगा।