December 7, 2022

प्रदेश में ज़ोरदार बारिश की संभावना

जुलाई का महीना और सावन सूखा बीतने के बाद अब बादल मध्य प्रदेश पर मेहरबान हो रहे हैं। मंगलवार को राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई इलाके बारिश से भीगे रहे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज और कल दो दिन पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है।

जुलाई में गायब हुआ मॉनसून अगस्त में लौट आया है। भोपाल सहित कई इलाकों में बारिश की झड़ी लगी। भोपाल में सुबह और शाम लगी झड़ी में करीब डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गयी। बीते 24 घंटे में भोपाल में 24 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। मौसम का मिजाज के बदलने से लोगों को उमस और गर्मी से भी राहत मिली। मौसम विभाग का कहना है कि आज और कल प्रदेश भर में अच्छी बारिश के आसार हैं।

अगले 2 दिन ज़ोरदार बारिश की संभावना

मौसम विभाग का कहना है बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र और स्ट्रांग हो रहा है जो बुधवार को आगे बढ़ते हुए मध्यप्रदेश पहुँचेगा। इससे अच्छी बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं। 2 दिन तक भोपाल सहित सागर,रीवा जबलपुर में तेज बारिश हो सकती है।

दिनभर शहर में छाए रहे बादल

भोपाल में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया। घने बादल छाने के साथ सुबह से बौछारें पड़ीं। भोपाल के कई क्षेत्रों में तेज बौछारें भी पड़ीं। हालांकि बीच-बीच में हल्की धूप भी निकली। दोपहर बाद एक बार फिर बादल छाए और शाम 5 बजे के बाद मौसम में बदलाव हुआ। कई कई जगहों पर बौछारें पड़ीं। बारिश के कारण मौसम सुहाना होने से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली। भोपाल में डेढ़ इंच बारिश दर्ज हुई तो वही बैरागढ़ में 0.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

बड़े तालाब के जलस्तर में गिरावट

मानसून की आमद के साथ ही जून महीने में झमाझम बारिश की झड़ी लगने से बड़े तालाब के जल स्तर में इजाफा हुआ था। भोपाल में जून महीने में सामान्य से साढ़े दस इंच से ज़्यादा बारिश दर्ज की गयी थी। लेकिन जुलाई महीने में बारिश ना होने से बड़े तालाब के जलस्तर में गिरावट आ गयी है। बड़े तालाब का जलस्तर 1662.80 फीट के जल भराव क्षेत्र से घटकर 1662.40 फीट पर आ गया है। करीब 0.40 फीट जलस्तर कम हो गया है। जून में तेज बारिश होने से बड़े तालाब के जलस्तर में 5 फीट का इजाफा हुआ था।