October 8, 2022

रक्षा मंत्रालय सीमा उल्लंघन की बात मान रहा है। तो फिर प्रधानमंत्री झूठ क्योंं बोल रहे हैं? – राहुल गाँधी

  • रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, चीन के साथ गतिरोध लंबे अरसे तक बने रहने की आशंका।
  • राहुल गांधी पहले भी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते रहे हैं।

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच कांग्रेस नेता राहुुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। रक्षा मंत्रालय के एक दस्तावेज का हवाला देकर राहुल ने कहा- रक्षा मंत्रालय चीन की तरफ से सीमा उल्लंघन की बात मान रहा है। तो फिर प्रधानमंत्री झूठ क्योंं बोल रहे हैं? राहुल ने कहा- चीन का सामना करने की बात भूल जाइए। भारत के प्रधानमंत्री में इतना भी साहस नहीं कि वो चीन का नाम ले सकें। चीन का हमारे क्षेत्र में घुस आना और वेबसाइट्स से दस्तावेज हटा देने से सच्चाई नहीं बदल जाएगी।

राहुल के दावे का आधार क्या?

दरअसल, चीन की सेना की घुसपैठ पर रक्षा मंत्रालय ने एक डॉक्यूमेंट जारी किया है। इसमें पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग त्सो, गोगरा और कुंगरांग नाला में चीनी घुसपैठ की जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि चीन 5 मई से ही आक्रामक रुख अपना रहा था। राहुल ने इस बारे में एक मीडिया रिपोर्ट शेयर करते हुए प्रधानमंत्री से सवाल पूछा और उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया।

रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड की रिपोर्ट

रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर सीमा विवाद से जुड़े डॉक्यूमेंट अपलोड किए हैं। इनके मुताबिक- एलएसी और खासकर गलवान घाटी में 5 मई से चीन की आक्रामकता बढ़ रही थी। उसने 17-18 मई को कुंगरांग नाला, गोगरा और पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर घुसपैठ की थी। मंत्रालय ने पहली बार चीनी घुसपैठ की बात मानी है।

राहुल गांधी पहले प्रधानमंत्री पर साध चुके हैं निशाना

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पहले भी केंद्र सरकार पर निशाना साधते रहे हैं। इससे पहले राहुल ने कहा था कि भारत सरकार की कायरतापूर्वक कार्रवाई की वजह से देश को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।