October 4, 2022

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में एक ही परिवार के 24 सदस्य कोरोना संक्रमित

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में गुरुवार देर रात आईसीएमआर लैब जबलपुर से आई 51 सेम्पल की रिपोर्ट में 31 पॉजिटिव केस आए। इनमें सर्वाधिक 28 माधवनगर हैं। यह क्षेत्र पहले से ही शहर का हॉट स्पॉट बना है। 

इसी रिपोर्ट में यहां एक ही परिवार के 24 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके अलावा चार अन्य में भी कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। साथ ही एनेकेजे का 26 वर्षीय रेल कर्मचारी, राम मनोहर लोहिया वार्ड में तिलक राष्ट्रीय स्कूल के पास निवासी 47 वर्षीय पुरुष एवं गर्ग चौराह निवासी 45 वर्षीया महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। 

कटनी जिले में 31 नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अब  जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 221 हो गई। ज्ञात हो कि कटनी शहर की जनसंख्या लगभग तीन लाख है ।

जल्द जारी होगी होम आइसोलेशन की गाइडलाइन

बिना लक्षण वाले मरीजों को ‘होम आइसोलेशन’ तथा संदिग्ध मरीजों को ‘होम क्वारैंटाइन’ किए जाने के लिए विस्तृत गाइड लाइन स्वास्थ्य विभाग जल्द ही जारी करेगा। इससे स्वेच्छा से ‘होम आइसोलेशन’ या ‘होम क्वारैंटाइन’ होने वालों की मदद की जा सकेगी। अभी प्रदेश की कोरोना मृत्युदर 4.32% है। कोरोना की मृत्युदर किस प्रकार कम की जाए, इसके लिए अशासकीय विषय विशेषज्ञों से भी राय ली जाएगी। प्रदेश के चार जिलों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर एवं जबलपुर में कोरोना के सर्वाधिक मरीज हैं।

यहां 10 से अधिक कोरोना के नए केस मिले

भोपाल में 150, इंदौर 157, ग्वालियर 89, जबलपुर में 77, उज्जैन में 13, खरगौन में 28, बड़वानी में 27, भिंड में 17, धार में 19, रीवा में 14, रायसेन में 11, होशंगाबाद में 19, दमोह में 22, सतना में 10, कटनी में 13, झाबुआ में 18 और सिंगरौली में 14 बीते चौबीस घंटे में नए केस मिले।

जेलों में 137 कैदी अब तक संक्रमित

जेलों में लगभग 137 कैदी संक्रमित पाए गए हैं। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि जेलों में कैदियों के परिजनों से मुलाकात की वर्चुअल व्यवस्था की गई है। इसके अलावा उनकी टैस्टिंग व क्वारैंटाइन की भी समुचित व्यवस्था की जा रही है। सिंगरौली जेल में स्थान कम होने से अन्य स्थान की व्यवस्था भी की जा रही है।