October 4, 2022

जिला अस्पतालों में रैपिड एंटिजन टेस्ट शुरू

तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अब जिला अस्पताल में रैपिड एंटिजन टेस्ट से जांच की जाएगी। बता दें कि जिला अस्पताल को 1000 रैपिड एंटीजन टेस्ट किट मिल गई हैं। इस किट से टेस्ट करने पर मरीज की रिपोर्ट 30 मिनट में मरीज को मिल जाएगी। प्रदेश में भोपाल के बाद अब ग्वालियर और मुरैना में रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू होने जा रहा है। प्रदेश सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ शहरों में रैपिड टेस्ट शुरू करने की योजना बनाई है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि रैपिड एंटिजन टेस्ट किट सबसे तेज व आसान है। जहां आरटीपीसीआर से जांच रिपोर्ट 24 से 48 घंटे में मिलती है तो वहीं ट्रूनेट से 4 से 6 घंटे में रिपोर्ट मिलती है। रैपिड एंटिजन टेस्ट किट से जांच सिर्फ 15 से 30 मिनट में उपलब्ध होगी। इसमें किसी भी व्यक्ति की जांच करने के लिए नाक से स्वाब का सैंपल लिया जाता है। यदि टेस्टिंग स्ट्रिप पर एक लाइन आती है तो रिपोर्ट निगेटिव, अगर दो लाइन आती हैं तो पॉजिटिव और यदि कोई लाइन नहीं आती है तो टेस्ट बेनतीजा है।

तेजी से बढ़ रहे है मरीज

मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 36 हजार 714 तक पहुंच गई है। बीते चौबीस घंटे में 830 नए केस सामने आए, तो 838 लोग ठीक होकर घर पहुंचे। इधर, 17 लोगों की कोरोना के कारण जान चली गई। बता दें कि अब तक प्रदेश में संक्रमण से 946 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।