October 2, 2022

अवैध खनन नहीं रुका तो वो 15 अगस्त को भिंड में सत्याग्रह करेंगे – पूर्व मंत्री डॉ.गोविंद सिंह

मध्य प्रदेश में अवैध उत्खनन का मामला फिर गरमा गया है। कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे और मौजूदा विधायक डॉक्टर गोविंद सिंह ने सरकार को चेतावनी दी है कि भिंड और उसके आसपास के इलाकों में अवैध खनन नहीं रुका तो वो 15 अगस्त को भिंड में सत्याग्रह करेंगे। उनका कहना है वो कई बार राज्य सरकार को अवैध खनन रोकने के लिए पत्र लिख चुके हैं। आज फिर उन्होंने यही मांग दोहरायी है। इसके बाद भी यदि अवैध खनन पर रोक नहीं लगी  तो वो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 1 दिन का सत्याग्रह करेंगे और भिंड में उपवास पर बैठेंगे।

डॉक्टर गोविंद सिंह का आरोप है कि भिंड में अवैध खनन कर रेत उत्तर प्रदेश में बेची जा रही है। इससे ना सिर्फ राजस्व का नुकसान हो रहा है बल्कि गलत तरीके से अवैध खनन पर नदियों को भी नुकसान हो रहा है। कांग्रेस विधायक ने कहा वह रेत खनन के मामले पर हर स्तर पर शिकायत कर चुके हैं। लेकिन सुनवाई नहीं होने पर मजबूरन उन्हें सत्याग्रह का रास्ता चुनना पड़ रहा है।

हर शिकायत पर नज़र

प्रदेश के खनिज साधन मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा प्रदेश सरकार की मंशा अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाने की है। आज ही अफसरों के साथ चर्चा की गई है अवैध खनन रोकने के लिए प्रदेश सरकार सख्त कदम उठाएगी। पूर्व मंत्री डॉक्टर गोविंद सिंह के सत्याग्रह की चेतावनी पर बृजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा, यह उनके स्वविवेक का मामला है।

कांग्रेस सरकार में अवैध खनन धड़ल्ले से हो रहा था। कमलनाथ सरकार के दौरान ही रेत खनन के टेंडर जारी हुए थे। अवैध खुदाई के लिए जो भी शिकायत मिल रही हैं, उन पर तत्काल कार्रवाई होती है। शिकायतों पर राज्य सरकार टास्क फोर्स का गठन कर कार्रवाई कर रही है। प्रदेश में अभी 5 जिलों में रेत का टेंडर होना बाकी है। इसे अक्टूबर महीने तक पूरा कर लिया जाएगा।