October 4, 2022

भोपाल में स्थित बिजली कंपनी के कॉल सेंटर में 5 कर्मचारियों की कोविड-19 रिपोर्ट आई पॉजिटिव

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित बिजली कंपनी के कॉल सेंटर में कोरोनावायरस का गंभीर संक्रमण पाया गया है। कंपनी के 5 कर्मचारियों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही कॉल सेंटर का कामकाज ठप हो गया। 

मध्य प्रदेश बिजली कंपनी का कॉल सेंटर 48 घंटे के लिए बंद

कंपनी के इस कॉल सेंटर में 5 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें एक युवक और 4 युवतियां है। संक्रमित पाए जाने के बाद कॉल सेंटर को सैनिटाइज कर 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। ऑफिस को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है, जिसमें केवल एक तिहाई कर्मचारियों को ही रखा गया है। ऐसे में बिजली की समस्या को लेकर कॉल सेंटर पर कॉल रिसीव करने वालों की कम संख्या होने के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रतिदिन करीब 1200 शिकायतें पहुंचती है

गोविंदपुरा स्थित बिजली कंपनी का यह केंद्रीय कॉल सेंटर है। यहां पर प्रतिदिन प्रदेश भर से करीब 1200 शिकायतें सामान्य तौर पर पहुंचती हैं। बारिश और आंधी तूफान के दौरान इनमें करीब 3 गुना की बढ़ोतरी हो जाती है। यह 3000 से लेकर 3500 तक पहुंच जाती है। कॉल सेंटर एक बार में सिर्फ 100 कॉल ही अटेंड कर सकते हैं। एक तिहाई स्टाफ होने के बाद यह संख्या और कम हो जाएगी। ऐसे में 2 दिन तक उपभोक्ताओं को परेशानी हो सकती है।

बिजली कंपनी का कॉल सेंटर काम नहीं करे तो शिकायत कहां दर्ज कराएं

मध्य क्षेत्र विद्युत  वितरण कंपनी के गोविंदपुरा के इस कॉल सेंटर को सैनिटाइज किया गया है। इसके बाद इसे 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। पीआरओ मनोज द्विवेदी के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण कॉल सेंटर को अन्य स्थान पर शिफ्ट कर कम क्षमता के साथ संचालित किया जा रहा है। इस कारण उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करने में ज्यादा समय लग सकता है। उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए कॉल सेंटर नंबर 1912 व्यस्त होने अथवा असुविधा होने पर वाट्सएप चैटबोट 0755-2551222 या यूपीएवाय (UPAY) एप का उपयोग कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।