March 28, 2024

कलेक्टर ने जारी किए नए आदेश, भोपाल में सिंतबर तक कोई सार्वजानिक कार्यक्रम नहीं

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना संक्रमण की चपेट में इंदौर के बाद राजधानी भोपाल है। राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भोपाल कलेक्टर ने नए आदेश जारी किए हैं। नए आदेश के अनुसार अब राजधानी भोपाल में सिंतबर तक कोई भी सार्वजानिक कार्यक्रम नहीं होंगे।

कलेक्टर अविनाश लवानिया के नए निर्देश के बाद अब अगस्त के साथ ही सितंबर में भी कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हो पाएंगे। इसके बाद न तो गणेश प्रतिमाएं ही बैठ पाएंगी और न ही ताजिए आदि ही निकल सकेंगे। पहले यह रोक सिर्फ अगस्त में ही जारी की गई थी। इस संबंध में लवानिया ने सोमवार रात नए आदेश जारी कर दिए। 

इसमें कहा गया कि कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। कोई भी धार्मिक कार्य, त्योहार का आयोजन सार्वजनिक स्थलों पर नहीं किया जाएगा। न ही कोई धार्मिक जुलूस या रैली निकाली जाएगी।

इन आयोजनों और त्यौहारों पर पड़ेगा इसका असर

सार्वजनिक स्थानों पर किसी प्रकार की मूर्ति, झांकी एवं ताजिए आदि स्थापित नहीं किए जाएंगे। लवानिया ने कहा कि लोग अपने घरों में पूजा, उपासना करें। कोविड 19 की रोकथाम और बचाव के लिए यह आवश्यक है। इसमें कहा गया है कि 22 अगस्त को गणेश उत्सव, 1 सितंबर तक पर्यूषण पर्व, 29 अगस्त को डोल ग्यारस एवं कत्ल की रात, 30 अगस्त मोहर्रम, 1 सितंबर से 20 दिन चतुर्दशी, श्राद्ध पक्ष और 17 सितंबर को पितृ मोक्ष अमावस्या के त्यौहार हैं।

सीएम की अपील

बता दें कि मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पहले ही लोगों से अपील करते हुए कहा था कि आने वाले त्यौहार अपने-अपने घरों में मनाएं। इस बार किसी भी त्यौहार को बाहर मनाने की छूट नहीं दी गई है।

About Author