October 5, 2022

युवा सच्चाई को जाने, पहचाने और सच्चाई का साथ दें – युवा संवाद को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने कहा

  • 15 वर्षों में प्रदेश के किसान और नौजवान सबसे ज्यादा निराश हुए हैं।
  • 12 महीनों में मैंने प्रशासन में एक नई सोच नई दिशा और कार्य प्रणाली की शुरुआत की।
  • निजी क्षेत्र में नई नौकरियां पैदा करने की योजना बनाई।
  • युवाओं के लिए मध्यप्रदेश में हॉर्टिकल्चर के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं

पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने 20 अगस्त को स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर वर्चुअल सभा युवा संवाद के जरिए प्रदेश के युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपको स्वर्गीय राजीव गांधी के बारे में बताना चाहता हूं नौजवानों को राजीव जी के बारे में कम जानकारी है मैंने भी सातवीं लोकसभा में एक युवा सांसद के रूप में प्रवेश किया था राजीव गांधी जी ने वोट देने की उम्र 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष की थी वे युवाओं और नौजवानों को नई तकनीक की जानकारी देने के पक्ष में रहते थे जब राजीव जी ने देश में कंप्यूटर क्रांति की शुरुआत की तब इसका ज्ञान बहुत कम लोगों के पास था और जब वे कंप्यूटर आईटी क्षेत्र तैयार करने की बातें करते थे तब विरोधी और दूसरे दल के लोग इस बात का मजाक उड़ाते थे देश में कंप्यूटर को लेकर विरोध और आंदोलन भी हुए हैं।

राजीव जी ने देश को एक नई दिशा दी। उन्होंने 21वी सदी के नए भारत की नींव रखी थी राजीव जी कहते थे कि युवा देश का भविष्य है उनकी भागीदारी ही देश के निर्माण का भविष्य तय करेगी मुझे यह कहते हुए अफसोस है कि जो युवा 5 से 10 वर्ष पहले कॉलेज की पढ़ाई करके निकले हैं वह अच्छे भविष्य का इंतजार करते-करते आज ओवर एज हो गए ऐसे युवा जो पढ़े लिखे हैं और जिन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की है वह न तो गांव के रहे और न ही शहर के रहे। आज जब आप इस बात का एहसास करने में सक्षम हैं कि पिछले 15 वर्ष में हमारा मध्य प्रदेश बहुत पीछे रह गया है नौकरी और रोजगार को लेकर ना तो कोई सोच और ना ही कोई योजना आपके लिए बन पाए इससे नौजवानों में हताशा और निराशा का माहौल है केवल मीडिया में ऐलान करने से नौजवानों को रोजगार नहीं मिलेगा नौकरियां लगातार कम होती जा रही हैं।

व्यवसाय के लिए रुपयों की व्यवस्था करना एक बड़ी समस्या है आज का नौजवान इंटरनेट के युग का नौजवान है आज के नौजवानों में एक तरफ है वह आगे बढ़ना चाहता है वह ठेका या कमीशन नहीं चाहता है वह तो अपना भविष्य बनाना चाहता है उसे व्यवसाय और रोजगार की तलाश है प्रदेश की तस्वीर आपके सामने हैं 15 सालों में भाजपा सरकार ने जितनी घोषणा आश्वासन और विज्ञापन दिए उनमें से कुछ पर भी अमल होता तो आज हमारा देश आगे बढ़ जाता इन 15 वर्षों में प्रदेश के किसान और नौजवान सबसे ज्यादा निराश हुए हैं बाकी राजनीति ध्यान मोड़ने पर याद आ रही है।

जब जान आदेश के बाद कांग्रेस की सरकार बनी तब कांग्रेस को ऐसा मध्य प्रदेश सौंपा गया जो किसानों की आत्महत्या में नंबर वन, बेरोजगारी में नंबर वन, महिलाओं पर अत्याचार में नंबर वन, भ्रष्टाचार में नंबर वन, बिगड़ती कानून व्यवस्था और तिजोरी खाली थी, इन परिस्थितियों में मैंने सरकार संभाली और एक नई शुरुआत की, मुझे और मेरी सरकार को 5 वर्ष काम करने का जनादेश मिला था लेकिन मुझे 15 महीने में ही मिले। इन 15 महीनों में से 3 महीने लोकसभा चुनाव और राजनैतिक उथल-पुथल में ही निकल गए 12 महीनों में मैंने प्रशासन में एक नई सोच नई दिशा और कार्य प्रणाली की शुरुआत की।

मैंने निजी क्षेत्र में नई नौकरियां पैदा करने की योजना बनाई विश्वास है विश्वास के बिना कोई निवेश नहीं आता है निवेश तभी आता है जब प्रदेश पर विश्वास होता है मैंने विश्वास बढ़ाया और मध्य प्रदेश की एक नई पहचान बनाने की शुरुआत की। मैंने प्रदेश में उद्योग लाने के नियम बिल्कुल आसान किए और एक शर्त रखी कि मध्यप्रदेश में जो भी उद्योग लगेगा उसमें 70% नौकरी में मध्य प्रदेश के नौजवानों को देनी होगी मध्यप्रदेश में हॉर्टिकल्चर के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। मैं अपने प्रदेश को देश की आर्थिक राजधानी बनाना चाहता हूं।

मैंने युवाओं और हॉर्टिकल्चर से जोड़ने की योजना बनाई के फल सब्जी का वितरण पूरे देश मैं हूं और इसका निर्यात विदेशों में भी हो यह मेरी योजना थी हमारे मध्य प्रदेश की सीमा 5 राज्यों से जुड़ी हुई है हमने प्रदेश को एक बड़ा लॉजिस्टिक हब बनाने की शुरुआत की विभिन्न फूड पार्क की स्थापना के प्रयास किए जिसके कारण फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निवेश आना शुरू हो जाता। इससे प्रदेश में आर्थिक गतिविधि बढ़ती और प्रदेश के नौजवानों को रोजगार मिलता। आज के युग में कौशल विकास का बहुत महत्व है।

भोपाल में ग्लोबल स्किल सेंटर बनाने का काम शुरू किया मैंने प्रदेश में टैक्सटाइल पार्क की स्थापना की इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाया हूं। कि खेती किसानी वाले परिवार के युवा अच्छी और प्रगतिशील खेती करें ऐसे नौजवान खेती में सूचना संचार माध्यम का फायदा मध्य प्रदेश की पहचान। मिलावटखोरों की मिलावट को समाप्त करने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू किया। मैंने माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही शुरु कि इन्हें 15 साल भाजपा सरकार का संरक्षण मिला के मेरी सरकार को गिराया गया।

इससे आप सभी परिचित हैं सौदेबाजी और बोली बोल कर मेरी सरकार को गिराया गया भाजपा ने मध्य प्रदेश की पहचान बिकाऊ राजनीति करने वाले राज्य के रूप में बनाने की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश राजनीतिक सौदेबाजी के कारण देश में जब पूरा देश कोरोना से लड़ने की तैयारी कर रहा था तब भाजपा मेरी सरकार गिराने के लिए सौदेबाजी में व्यस्त थी कोरोना महामारी से निपटने के खराब प्रबंधन ने एक आर्थिक संकट खड़ा कर दिया है भाजपा सरकार की नाकामी का दौर जारी है, बेरोजगारी बढ़ रही है, केंद्र की बीजेपी सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की थी मैं पूछना चाहता हूं कि क्या प्रदेश के किसी युवा को कोई राशि मिली।

15 साल की नाकामी से ध्यान हटाने के लिए झूठी घोषणाएं की जा रही हैं वर्तमान में नौजवान निराश और हताश हैं आपको याद होगा बीजेपी सरकार के 15 साल का हिसाब किताब पिछड़ापन बेरोजगारी किसानों की आत्महत्या बलात्कार की घटनाएं मैं समझता हूं प्रदेश का कोई भी नागरिक इन कठिन 15 वर्षों को कभी भी नहीं भूल सकता है इन 15 वर्षों में सबसे बड़ा नुकसान तो उन नौजवानों का हुआ जो सरकारी नौकरी के पानी के लिए व्यापम की परीक्षा देते थे। रात दिन पढ़ाई करके परीक्षा देने वाले नौजवानों को इस बात का पता ही नहीं चलता था कि उनके हिस्से की नौकरी पहले ही बुक हो चुकी है, मैंने व्यापम को खत्म करके एक ऐसा सिस्टम बनाया जो पारदर्शी हो और मेहनत करने वाले नौजवानों की प्रतिभा के साथ न्याय करता हो तो देश की तस्वीर आपके सामने हैं 15 वर्ष भाजपा की सरकार और 15 महीने कांग्रेस की सरकार इस तस्वीर को समझना और पहचानना भविष्य के लिए आवश्यक है आपका परिवार आपकी ताकत है आपको भी अपना हौसला बनाए रखना होगा।

आपको एक लड़ाई और लड़ना है बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के बनाए गए संविधान की रक्षा आपको करना है बाबा साहब ने देश को एक मजबूत लोकतांत्रिक ढांचा भारत के संविधान के रूप में दिया था आज उस लोकतंत्र पर संकट बढ़ गया है हमारे प्रदेश में जिस तरह की सौदेबाजी की राजनीति हुई है यदि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को जमाने में इस तरह की सौदेबाजी का अंदेशा होता तो वे संविधान में इसका भी प्रावधान रखते।

कोरोना महामारी के कारण घोषित किए गए लॉकडाउन के दौरान मेरे प्रदेश में बहुत से युवाओं ने जबरदस्त कार्य करके दिखाया है नौजवानों ने अपने शहर और कस्बों के जरूरतमंद नागरिकों की सेवा तो की साथ ही दूसरे प्रदेशों से आना-जाना करने वाले नागरिकों मजदूर भाइयों का दिल भी जीता है ऐसे सभी नौजवानों को उन संगठनों को मैं बधाई देता हूं हमें अपने देश पर गर्व है भारत जैसा देश पूरे विश्व में नहीं है ऐसा कोई देश नहीं है जहां इतनी विभिन्नता हो और इतनी अनेकता हो हमारी विभिन्न धर्म जातियां भाषाएं और केवल यही नहीं इतने सारे देवी देवता के प्रति हमारी आस्था यही पूरे विश्व में भारत की पहचान और महानता है। हमारी एकता हमारी संस्कृति का प्रतीक है और यही संस्कृति पूरी दुनिया में भारत की पहचान है। हमें याद रखना है कि हम चाहे जितने भी आधुनिक बन जाए लेकिन सदैव अपनी प्रकृति से सॉरी संस्कृति से जुड़े रहें मेरा निवेदन है कि युवा सच्चाई को जाने पहचाने और सच्चाई का साथ दें मेरी शुभकामनाएं हमेशा आप सभी के साथ हैं।