October 2, 2022

बीते 24 घंटों में भोपाल शहर में 80.4 मिमी बारिश, आज फिर झमाझम के आसार

  • गुरुवार रात भोपाल के बाहरी इलाके बैरागढ़ की अपेक्षा शहर में 30 मिमी ज्यादा पानी गिरा।
  • मौसम विभाग का अनुमान- इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और सागर संभाग में हो सकती है भारी बारिश।

बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम ने राजधानी भोपाल समेत पूरे प्रदेश को भिगो दिया है। बीते 24 घंटों में भोपाल शहर में 80.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। हालांकि, बैरागढ़ में यह 51.4 मिमी रही। इसके कारण सीजन में पहली बार भोपाल में रात का पारा भी सामान्य से नीचे चला गया। यह 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा। जो इस सीजन में सबसे कम है। राजधानी में शुक्रवार शाम से एक बार फिर इसी तरह तेज पानी गिरने की संभावना है। अब मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक बंगाल के इस सिस्टम के एमपी की तरफ आने के कारण इंदौर, होशंगाबाद, सागर, उज्जैन और जबलपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

शाम से सुबह तक फिर बारिश होगी

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि बे ऑफ बंगाल में बना मजबूत सिस्टम छत्तीसगढ़ से होते हुए एमपी की तरफ आ गया है। यह शाम तक भोपाल के ऊपर से आगे बढ़ेगा। इसी कारण अब जबलपुर में जमकर बारिश हो रही है। इसके साथ ही, इंदौर, सागर, उज्जैन और होशंगाबाद में भी इसी से तेज बारिश होगी। भोपाल में गुरुवार की ही तरह शुक्रवार शाम से लेकर शनिवार सुबह तक तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

सुबह 6 बजे तक बारिश की रिकॉर्ड

राजधानी में गुरुवार देर शाम करीब 6:30 से बारिश होना शुरू हुई। महज दो घंटों में ही 20 मिमी बारिश हो गई थी। उसके बाद रात भर रुक-रुककर बारिश होती रही। ऐसे में शुक्रवार सुबह 6 बजे तक बैरागढ़ में 51.2 और भोपाल सिटी में 80.4 पानी गिरा। भोपाल में इस महीने में यह अब तक की सबसे ज्यादा एक दिन की बारिश भी है।