February 29, 2024

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में एग्जाम के पहले दिन सरवर ठप

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति और रजिस्ट्रार के लिए इससे ज्यादा शर्मनाक क्या होगा कि ऑनलाइन एग्जाम के पहले दिन सरवर ठप हो गया। इसके चलते कई स्टूडेंट्स पेपर नहीं दे पाए। जिन स्टूडेंट्स की स्क्रीन पर पेपर ओपन हुआ था वह भी परेशान है क्योंकि उनका कहना है कि जो पेपर में आया वह सिलेबस में है ही नहीं। 

मध्य प्रदेश की टेक्निकल यूनिवर्सिटी में टेक्निकल मिस मैनेजमेंट 

किसी भी इंजीनियर के लिए यह उसकी प्रतिष्ठा का प्रश्न होता है कि उसका सिस्टम कम से कम उस वक्त फेल ना हो जब उसे अपना 100% प्रदर्शित करना होता है। तो फिर इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाली यूनिवर्सिटी के कुलपति और रजिस्ट्रार के लिए तो निश्चित रूप से यह शर्म के मारे इस्तीफा दे देने का क्षण है या फिर आरजीपीवी यूनिवर्सिटी का मैनेजमेंट इतना अधिक अयोग्य है कि वह कैलकुलेट नहीं कर पाया, कितने स्टूडेंट्स पेपर देने के लिए लॉगिन करेंगे। 

सर्वर ठप क्यों हो जाता है 

बैंक और सरकारी मामलों में आपने अक्सर सुना होगा, जब लोगों को सबसे ज्यादा जरूरत थी तभी सर्वर ठप हो गया। दरअसल, ऐसा तब होता है जब मैनेजमेंट कम क्षमता वाला है सर्वर उपयोग में लेता है जबकि जरूरत उससे अधिक क्षमता वाले सर्वर की होती है। सर्वर से ही निर्धारित होता है कि एक समय में एक वेब पेज को कितनी स्क्रीन पर खोला जा सकता है। यानी सर्वर डाउन होना कोई प्राकृतिक आपदा नहीं है बल्कि मिसमैनेजमेंट का नतीजा होता है।

About Author