October 4, 2022

शिवराज सरकार की फ़िज़ूलख़र्ची, अमेरिकी कंपनी से 65 करोड़ में खरीदा एक खास विमान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द ही नए 7 सीटर विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-250 जीटी में उड़ान भरेंगे। सरकार ने अ​मेरिकी कंपनी से 65 करोड़ में एक खास विमान खरीदा है। विमान अमेरिका से दिल्ली पहुंचा चुका है। विमान को लेने लिए भोपाल से पायलट भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। शाम 4 बजे तक भोपाल पहुंचने की संभावना है। लेकिन 10 दिन बाद पूरी प्रक्रिया के बाद ही सीएम इसकी सवारी कर सकेंगे। यह प्लेन बेहद खास है। यह दुनियाभर के तमाम बड़े बिजनेसमैन की पहली पसंद मानी जाती है।

10 दिन में आ जाएगा सरकारी बेड़े में

डीजीसीए की पूरी प्रक्रिया होने के बाद मुख्यमंत्री नए विमान में उड़ान भरते नजर आएंगे। विमान को भारत में रजिस्टर्ड कराने से लेकर अन्य प्रक्रिया पूरी करने में करीब 10 दिन का समय लगेगा। अमेरिकी कंपनी को भुगतान भी कर दिया गया था।

तीसरे कार्यकाल में शिवराज लिया था खरीदने का निर्णय

शिवराज सिंह ने अपने तीसरे कार्यकाल में 100 करोड़ रुपये का जेट प्लेन खरीदने का निर्णय लिया था। इसके बाद कमलनाथ सरकार आने पर इस निर्णय को बदल दिया गया था। तत्कालीन सीएम कमलनाथ का कहना था कि जेट बहुत महंगा है और इसका उपयोग केवल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में हो सकता है।

ऐसे में इसकी जगह एयर किंग 250 प्लेन खरीदने का निर्णय लिया गया, जिसकी कीमत जेट से आधी तो है ही साथ में ये विमान छिंदवाड़ा, बिरवा, दतिया, गुना, खरगोन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, रीवा, सागर, सीधी, सिवनी, शिवपुरी, उमरिया, झाबुआ और उज्जैन हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने में सक्षम होगा।

पुराना विमान 8 करोड़ में बिका

राज्य सरकार ने अपना पुराना विमान एयर किंग-200 गुजरात की एक कंपनी को 8 करोड़ में बेचा है। यह विमान अमेरिकी कंपनी से 2002 में खरीदा गया था। इसके पहले सरकार एक हेलीकाप्टर भी बेच चुकी है। प्रदेश सरकार के पास 2013 में खरीदा हुआ एक हेलीकॉप्टर बचा है। ऐसे में नया विमान आने के बाद सरकारी हवाई बेड़े में एक विमान और एक हेलीकाप्टर हो जाएंगे।