October 4, 2022

भोपाल में आज तेज बारिश का अनुमान, ईस्ट एमपी के ऊपर अति कम दबाव का क्षेत्र बना

  • 7 घंटे में 39.7 मिलीमीटर बारिश हुई।
  • छत्तीसगढ़ की तरफ से आने वाले सिस्टम के कारण अभी और भारी बारिश का अनुमान।

राजधानी भोपाल में गुरुवार रात करीब 11 बजे से बारिश होना शुरू हुई। यह सुबह करीब 5 बजे तक चलती रही। 7 घंटे में 39.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके कारण दिन और रात के तापमान में करीब 5 डिग्री सेल्सियस से भी कम का अंतर रहा। रात का तापमान जहां 23.6 डिग्री सेल्सियस तक आ गया, तो दिन का अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम रहा। भोपाल में एक बार फिर दोपहर बाद से बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

दो सिस्टम के कारण और होगी बारिश

राजधानी भोपाल में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में तेज बारिश की संभावना जारी की है। विभाग के अनुसार वे ऑफ बंगाल में बना सिस्टम छत्तीसगढ़ से आगे बढ़ रहा है। मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में ऊपर एक अति कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इन दोनों के कारण भारी बारिश की संभावना बढ़ गई है। भोपाल के अलावा मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में तेज बारिश का अलर्ट जारी हुआ है।

142 मिलीमीटर अधिक बारिश हो चुकी

भोपाल में इस सीजन में अब तक 986.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। यह सामान्य बारिश से 142 मिलीमीटर अधिक है। 11 दिन बाद भोपाल की स्थिति काफी बेहतर हो गई है। 17 अगस्त की बात करें, तो राजधानी में औसत से करीब 2% कम बारिश हुई थी। हालांकि मौसम विभाग औसत से 19% कम और औसत से 19% अधिक बारिश को सामान्य बारिश मानती है।