February 29, 2024

मध्यप्रदेश में उपचुनाव की तैयारियां शुरू, मतदान से पहले वोटर के हाथों को सैनेटाइज किया जाएगा

मध्यप्रदेश के 27 विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार शुरू हो गई हैं। मतदान से एक दिन पहले मतदान केंद्र का सैनेटाइजेशन किया जाएगा। एक हजार से अधिक मतदाता वाले करीब 7000 केंद्रों में एक-एक अतिरिक्त केंद्र बनाया जाएगा।

मतदान केन्द्र के मुख्य द्वार पर ही वोटरों के हाथों को सैनेटाइज किया जाएगा। हाथ में स्याही लगाते समय उनको पहचान बताने के लिए मास्क उतारना होगा। मतदाताओं को ईवीएम की बटन दबाने के लिए दाहिने हाथ का दस्ताना दिया जाएगा। बांया हाथ खाली रहेगा ताकि ऊंगली में स्याही लगाई जा सके।

प्रत्याशियों के लिए भी गाइडलाइन

प्रत्याशी नामांकन भरते समय अपने काफिले में सिर्फ दो वाहन ले जा सकेंगे। नामांकन भरते समय प्रत्याशियों के साथ केवल दो व्यक्ति अंदर प्रवेश करेंगे। इसके अलावा प्रत्याशियों के नामांकन पत्र, धरोहर राशि ऑनलाइन जमा की जाएगी, लेकिन हार्ड कॉपी उन्हें जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करनी पड़ेगी। दो वाहनों के बीच आपस में 100 मीटर की दूरी बनाए रखना जरूरी होगा।

हर केन्द्र में होगा पैरामेडिकल स्टॉफ

प्रत्येक मतदान केंद्र पर पैरामेडिकल स्टाफ तैनात होगा। थर्मल स्क्रीनिंग में अधिक तापमान पाए जाने पर वोटर को टोकन दिया जाएगा। उसे मतदान के आखिरी समय में वोट देने की इजाजत होगी। इसी तरह से क्वॉरंटीन मतदाता को भी मतदान के आखिरी एक घंटे में वोट करने की इजाजत दी जाएगी। मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टिंसिंग के लिए तीन-तीन मीटर की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे। इसमें सिर्फ 15-20 मतदाताओं को लाइन में लगने की इजाजत दी जाएगी। रोड-शो में सिर्फ पांच वाहनों को अनुमति दी जाएगी।

About Author