October 4, 2022

मध्यप्रदेश में कोरोना का आँकड़ा 60 हज़ार के करीब, हर राेज औसतन 1250 पॉजिटिव मिल रहे

  • शुक्रवार को प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 59 हजार 433 पहुंच गई जबकि नए संक्रमित 1252 मिले।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। अगर संक्रमित बढ़ने की यही रफ्तार रही तो शनिवार को कुल आंकड़ा 60 हजार पार होना तय है। अब रोजाना ही प्रदेश में एक हजार या उससे ज्यादा संक्रमित सामने आ रहे हैं। कोरोना की रफ्तार का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि पिछले सात दिन में 8793 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। अर्थात हर राेज औसतन 1250 नए मरीज मिले हैं।

शुक्रवार को प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 59 हजार 433 पहुंच गई जबकि नए संक्रमित 1252 मिले। खास बात यह है कि सबसे पहले दस हजार संक्रमित 75 दिन में हुए थे। अब स्थिति यह है कि आठ दिन में ही दस हजार संक्रमित बढ़ रहे हैं। हालांकि कुल रिपोर्ट में से 4.8 प्रतिशत ही पॉजीटिव निकल रहे हैं। रिकवरी रेट 76.38 प्रतिशत है।

25 हजार से ज्यादा जांचें

अब राज्य में कोरोना की जांच भी 25 हजार से अधिक होने लगी है। शुकवार को ही 25,853 जांचें हुईं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक टेस्टिंग बढ़ाए जाने से संंक्रमित जल्द सामने आ रहे हैं। समय पर इलाज मिलने से रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है। इधर, भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया के मुताबिक यहां भी रोजाना करीब तीन हजार जांचें हो रही हैं।

भोपाल – 190 नए मरीज मिले, 5 लोगों की मौत

राजधानी में शुक्रवार को 190 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें जेपी अस्पताल के एसएनसीयू में पदस्थ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मरावी और गांधी मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. आरएस जगत एवं डॉ. आरएस मनीराम शामिल हैं। इससे पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 10701 हो गई है। सर्वाधिक 25 मरीज होशंगाबाद रोड पर बसी कॉलोनियों के हैं।

शहर के अलग-अलग डेडिकेटिड कोविड हॉस्पिटल्स में शुक्रवार को कोरोना से 5 मरीजों की मौत हो गई। इनमें दो की मौत चिरायु अस्पताल और दो की एम्स में हुई। जबकि एक मरीज की मौत हमीदिया अस्पताल के कोविड वार्ड में हुई।