October 4, 2022

अक्टूबर के अंत तक भोपाल में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 6390 तक पहुंच सकती है

अक्टूबर के अंत तक भोपाल में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 6390 तक पहुंच सकती है। इस दौरान प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 55006 व कुल संक्रमित 2.6 लाख तक होने का अंदाजा है। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने यह अनुमान लगाया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रविवार को ली गई समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने यह जानकारी दी है।

कोरोना ने फिर बनाया रिकार्ड, एक दिन में 1885 मरीज मिले

प्रदेश में कोरोना ने एक बार फिर रिकार्ड बनाया है। रविवार सुबह 8 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे के बीच 1885 नए मरीज मिले हैं, जो एक दिन में अब तक की सर्वाधिक संख्या है। 17 मरीजों की मौत भी इस अवधि में पूरे प्रदेश में हुई है। प्रदेश में अब कोरोना मरीजों की संख्या 75459 हो गई है।

मरीज को अब खुद बताना होगा

कोरोना मरीज को अब खुद बताना होगा कि उनके नजदीकी संपर्क में कौन-कौन आया है। मरीज या उसके परिजन को यह सूची तैयार कर जिला कोरोना कंट्रोल रूम को वाट्सअप से भेजना होगी। बुधवार से यह व्यवस्था लागू की जाएगी। अभी तक मरीज से पूछकर यह सूची स्वास्थ्य विभाग बना रहा था।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम अब मरीज के संपर्क में आए लोगों का सैंपल लेने के लिए उनके घर नहीं जाएगी। सिर्फ फीवर क्लीनिक में संदिग्धों के सैंपल लिए जाएंगे। ‘सार्थक लाइट’ एप के जरिए निकटतम बुखार क्लीनिक की जानकारी ली जा सकती है। जिला प्रशासन के अधकारियों ने बताया घर से सैंपल लेने की व्यवस्था धीरे-धीरे दो से तीन दिन में पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी।