October 2, 2022

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएँ शुरू

  • कोरोना की वजह से विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अप्रैल में नहीं हो पाई थीं।
  • ओपन बुक पैटर्न के आधार पर कल से बीयू की परीक्षाएं शुरू होंगी।

बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 10 सितंबर से शुरू हो रही हैं। इसमें 80 हजार परीक्षार्थी अपने घरों से देने के लिए बैठेंगे। बता दें कि ये वह छात्र हैं, जिनकी परीक्षाएं कोरोना की वजह से अप्रैल में नहीं हो पाई थीं। इसके बाद यूनिवर्सिटी ओपन बुक पैटर्न पर कल से परीक्षाएं आयोजित करने जा रही है। परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए खुद कॉपी का इंतजाम करना होगा।

बताया जा रहा है कि 10 सितंबर से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, लेकिन अभी भी 15 हजार छात्रों की जानकारी स्टूडेंट इन्फार्मेशन सिस्टम (एसआईएस) पर दर्ज नहीं हो पाई है, कई छात्रों के रोल नंबर की जानकारी नहीं है। उन्हें पुरानी अंकसूची से रोल नंबर निकालने होंगे या संबंधित कॉलेज से संपर्क कर रिकॉर्ड से रोल नंबर लेना होगा। यह पहला मौका है जब स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र ओपन बुक पैटर्न पर परीक्षा देंगे।

अपनी मर्जी से पेपर का उपयोग कर सकेंगे

इस परीक्षा में अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी अपनी मर्जी से पेपर का उपयोग कर सकेंगे। विशेषज्ञों ने कहा कि प्लेन की जगह अगर लाइन वाले पेज की कॉपी बनाई जाए तो बेहतर है। इसकी वजह यह है कि इसमें लिखावट ठीक रहेगी और जांचने वाले को भी आसानी होगी।

एक साथ लोड किए जाएंगे सभी पेपर

प्रभारी कुलसचिव डॉ. अजीत श्रीवास्तव ने बताया कि कई छात्रों को एसआईएस में समस्या आ रही थी, जिन्होंने जानकारी दी, उसे दूर कर दिया है। रोल नंबर के लिए छात्र परेशान न हों। यह एसआईएस पर उपलब्ध है। छात्र पुरानी अंकसूची या प्रवेश पत्र से भी इसे देख सकते है। जिन छात्रों के रोल नंबर नहीं मिले हैं, उनके लिए हमने प्रिंसिपल, कॉलेज और स्टूडेंट को मैसेज दिया गया है।