October 5, 2022

मध्यप्रदेश भाजपा में एक बार फिर संघ की एंट्री, संघ प्रचारक हितानन्द बने सह संगठन मंत्री

  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से मध्य प्रदेश बीजेपी के संगठन मंत्री के पद पर संघ प्रचारक हितानंद की नियुक्ति की गई है।

मध्य प्रदेश बीजेपी में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का दखल बढ़ता दिखाई दे रहा है। सोमवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से प्रदेश बीजेपी के संगठन मंत्री के पद पर हुई संघ प्रचारक हितानंद की नियुक्ति को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। संघ के प्रचारक हितानंद को प्रदेश बीजेपी का सह संगठन मंत्री बनाया गया है। हितानंद की नियुक्ति को प्रदेश बीजेपी में संघ के बढ़ते दखल के तौर पर देखा जा रहा है। बीजेपी में नियुक्ति से पहले हितानंद विद्या भारती के प्रदेश संगठन महामंत्री थे।

हितानंद संघ के प्रचारक हैं और आरएसएस‌ के अलग अलग अनुषांगिक संगठनों में रह चुके हैं। हितानंद को इस वक्त बीजेपी का सह संगठन मंत्री बनाने के पीछे एक और वजह मानी जा रही है। हितानंद ने चंबल और ग्वालियर क्षेत्र में लंबे समय तक आरएसएस के अलग-अलग अनुषांगिक संगठनों में काम किया है। लिहाजा वहां सियासी रणनीति में उनकी भूमिका अहम हो सकती है। उपचुनाव की 27 सीटों में से सबसे ज्यादा 16 सीटें ग्वालियर चंबल संभाग में आती हैं। ऐसे में चुनावों में भी हितानंद का फायदा बीजेपी को मिलेगा संगठन में फिलहाल प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत बतौर प्रचारक थे, एक और प्रचारक हितानंद के आने से उनको भी मजबूती मिलेगी।

किश्तों में टीम का ऐलान

बीजेपी में संगठन स्तर पर नियुक्तियां किश्तों के तौर पर की जा रही हैं। सह संगठन मंत्री की नियुक्ति से पहले प्रदेश संगठन में पांच महा मंत्रियों की नियुक्ति की गई थी। ऐसा पहली बार हुआ था जब महामंत्री की सूची में किसी महिला को मौका मिला।कविता पाटीदार बतौर महामंत्री नियुक्त की गई थीं। ये माना जा रहा है कि बाकी टीम का ऐलान भी इसी तरह किश्तों में किया जाएगा। ताकि उपचुनाव से पहले किसी तरह की नाराजगी न हो।

टीम वीडी हो रही तैयार

बीजेपी में प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी संभालने के बाद यह तय माना जा रहा था कि वीडी शर्मा अपनी नई टीम तैयार करेंगे। हालांकि इस काम में अभी भी वक्त लग रहा है। क्योंकि सिर्फ महामंत्री की ही नियुक्ति हो पाई है संगठन मंत्री, प्रवक्ता प्रवक्ता जैसे संगठन के बाकी पदों पर नियुक्ति का अभी भी इंतजार बाकी है।