October 5, 2022

सोशल मीडिया पर कांग्रेस प्रत्याशियों की फेक सूची वायरल हुई, कांग्रेस ने ट्वीट कर सूची को बताया भ्रामक

मध्य प्रदेश में आगामी दिनों में होने वाले 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां दिन ब दिन बढ़ती जा रही हैं। जिस तरह वार पलटवार के इस दौर में एक छोटा सा बयान भी बड़ा राजनीतिक तूल पकड़ लेता है। इसी तरह कोई झूठी बात को भी सच्ची बताकर आसानी से सोशल मीडिया पर ट्रेंड करा लिया जाता है। ऐसे ही इन दिनों उपचुनाव को लेकर कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी सूची सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। हालांकि, मध्य प्रदेश कांग्रेस ने इस सूची का पूरी तरह से खंडन करते हुए इसे फर्जी बताया है। हद तो ये हो गई कि, प्रदेश के कुछ मीडिया चैनलों ने भी इस लिस्ट को अपनी न्यूज में चला दिया है।

कांग्रेस ने ट्वीट कर दूसरी सूची को बताया भ्रामक

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही कांग्रेस प्रत्याशियों की इस लिस्ट का मध्य प्रदेश कांग्रेस ने खुध खंडन करते हुए अपनी ओर से एक ट्वीट में लिखा कि, ‘सोशल मीडिया एवं कुछ मीडिया चैनलों में चल रही कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी सूची भ्रामक एक असत्य है। अभी तक उपचुनावों के लिये कांग्रेस के 15 प्रत्याशियों की केवल एक सूची ही जारी हुई है।’ कांग्रे की ओर से किये गए इस ट्वीट से ये बात पूरी तरह स्पष्ट हो जाती है कि, इन दिनों सोशल मीडिया और कुछ मीडिया चौनलों पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों की जो दूसरी लिस्ट दिखाई जा रही है, वो पूरी तरह से भ्रामक और असत्य है।

इंतजार के बीच आई ये फर्जी लिस्ट

बता दें कि, मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अब तक अपने 15 प्रत्याशियों की पहली सूची ही जारी की है। पहली लिस्ट में चयनित प्रत्याशियों ने अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार की कमान भी संभाल ही है। हालांकि, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने ग्वालियर दौरे के बाद पार्टी आलाकमान से मिलने दिल्ली गए, जिसपर पार्टी सूत्रों का कहना है कि, वो वहां सोनिया गांधी और राहुल गांधी के समक्ष उपचुनाव की दूसरी लिस्ट के तय नामों पर चर्चा करने गए हैं। जल्द ही दूसरी लिस्ट में बाकि बचे नामों का ऐलान कर दिया जाएगा। इसी बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस द्वारा जारी दूसरी लिस्ट का दावा किया गया, जिसे लोगों ने सच भी मान लिया। अब इस लिस्ट का खुद कांग्रेस ने खंडन कर दिया है।

Fact Check