April 25, 2024

प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश का दौर जारी, इंदौर में पिछले 24 घंटे में करीब दो इंच बारिश

  • इंदौर में रात से ही बारिश का दौर जारी, अब तक औसत 34 के मुकाबले 12 इंच ज्यादा पानी गिर चुका है।
  • उज्जैन में दो घंटे की बारिश के बाद लक्ष्मी नगर, गरीब नवाज कॉलोनी, जिला अस्पताल परिसर समेत कई जगह घरों में पानी भर गया।

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदाैर समेत कई जिलों को जाते-जाते मानसून ने एक बार फिर से तर कर दिया। इंदौर में मंगलवार रात से शुरू हुआ बारिश का दौर बदस्तूर जारी है। यहां पिछले 24 घंटे में करीब दो इंच बारिश हाे चुकी है।

वहीं, उज्जैन में भी बादल मेहरबान हैं। यहां रात में हुई जो घंटे झमाझम बारिश के बाद सड़कों ने नाले का रूप धारण कर लिया। फ्रीगंज से लेकर पुराने शहर की हर गली में दो से तीन फीट पानी बहा। लक्ष्मी नगर, गरीब नवाज कॉलोनी, जिला अस्पताल परिसर समेत कई जगह घरों में पानी भर गया।

झमाझम बारिश से जहां शिप्रा एक बार फिर से उफनी और घाट स्थित मंदिरों को अपनी आगोश में ले लिया। वहीं, उज्जैन की लाइफ लाइन कहे जाने वाले गंभीर डेम के एक गेट को खोलना पड़ा।

इंदौर में मंगलवार रात से शुरू हुआ बारिश का दौर लगातार जारी है। रात में झमाझम के बाद सुबह से ही रिमझिम बारिश हो रही है। आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में यहां करीब दो इंच बारिश हो चुकी है। इसके साथ ही बारिश का आंकड़ा 47 इंच को छूने को है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन भी मौसम ऐसा ही रहने वाला है। बादल छाए रहेंगे और शहर में कहीं-कहीं बारिश भी होगी। दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान के रास्ते विदा हो रहा है।

प्रदेशभर में बारिश का दौर इसके साथ ही कम हो जाएगा। इस बार औसत 34 के मुकाबले 12 इंच ज्यादा पानी गिर चुका है। पिछले साल इसी वक्त तक 50 इंच पानी गिर चुका था। पिछले साल पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अक्टूबर में भी पानी गिरा था। इस बार विक्षोभ असर दिखाते हैं या नहीं, यह अक्टूबर में ही पता चलेगा।

उज्जैन में दो घंटे की बारिश से शहर हुआ पानी-पानी

मानसून ने जाते-जाते उज्जैन में भी तूफानी वापसी की। नीलगंगा चौराहे पर तालाब जैसा नजारा दिखाई दिया तो नईसड़क पर नदी सी बहती नजर आई। दशहरा मैदान में मोतीलाल नेहरू उद्यान के आसपास की सड़कों, फ्रीगंज में जैन मंदिर के सामने व चामुंडा चौराहे पर भी पानी भर गया। बारिश थमने के बाद भी कई क्षेत्रों में पानी भरा रहा।

इधर, शिप्रा भी उफान पर है। बड़नगर रोड की छोटी रपट पर दो से तीन फीट पानी बहा। इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में हो रही बारिश के बाद गंभीर में पानी आने का सिलसिला जारी है। गंभीर में पूरी क्षमता 2250 एमसीएफटी पानी भरने के बाद उसके एक गेट को 0.50 मीटर तक खोला गया। पानी की आवक बढ़ने पर गेट नंबर 3 काे 2 मीटर तक खोलना पड़ा।

About Author