October 4, 2022

राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 16 रन से हराया, संजू सैमसन बने ‘मैन ऑफ द मैच’

कप्तान स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन की धाकड़ बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को शारजाह में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के अपने पहले और टूर्नामेंट के चौथे मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स को 16 रनों से हरा दिया। 217 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 200 रन ही बना सकी। संजू सैमसन को उनकी आतिशी पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ करार दिया गया।

राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मैच में सात विकेट पर 216 रन बनाए। रॉयल्स की तरफ से संजू सैमसन ने 74 और कप्तान स्टीव स्मिथ ने 69 रन बनाए। सैमसन ने स्पिनरों को निशाने पर रखकर केवल 32 गेंदों पर 74 रन बनाए जिसमें नौ छक्के और एक चौका शामिल है।

उन्होंने और स्टीव स्मिथ (47 गेंदों पर 69, चार चौके, चार छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 121 रन जोड़े। जोफ्रा आर्चर ने लुंगी एनगिडी के आखिरी ओवर में चार छक्के लगाकर केवल आठ गेंदों पर नाबाद 27 रन बनाये और रायल्स का स्कोर सात विकेट पर 216 रन पर पहुंचाया।चेन्नई के लिए सैम कुर्रेन सबसे किफायती गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

मुंबई इंडियन्स के खिलाफ उदघाटन मैच में पांच विकेट से जीत दर्ज करने वाले चेन्नई की तरफ से डुप्लेसिस ने 37 गेंदों पर 72 रन बनाए जिसमें एक चौके और सात छक्के शामिल हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने तीन छक्कों की मदद से 17 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाए, लेकिन उनकी टीम आखिर में छह विकेट पर 200 रन तक ही पहुंच पाई। सैमसन ने दो स्टंप करने के अलावा दो कैच भी लिए, जबकि लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने 37 रन देकर तीन विकेट लिए और रॉयल्स के लिए सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए।

सिर में चोट के बाद स्मिथ की वापसी

रॉयल्स का इस सीजन में यह पहला मैच था। इसमें टीम अपने रेग्युलर कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ उतरी। इसी महीने स्मिथ प्रैक्टिस के दौरान सिर में बॉल लगने से चोटिल हो गए थे। इस कारण वे इंग्लैंड में वनडे सीरीज भी नहीं खेल सके थे।