March 5, 2024

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दुबई में रोमांच से भरे मैच में मुंबई इंडियन्स को सुपर ओवर में हराया

एबी डिविलियर्स के कमाल और नवदीप सैनी की सुपर ओवर में की गई कसी हुई गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने सोमवार को दुबई में रोमांच से भरे बड़े स्कोर वाले मैच में मुंबई इंडियन्स पर जीत दर्ज करके इंडियन सुपर लीग (आईपीएल) में दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किए। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर तीन विकेट पर 201 रन का मजबूत स्कोर बनाया था। मुंबई की टीम इसके जवाब में पांच विकेट पर 201 रन बनाकर मैच को सुपर ओवर तक पहुंचाया।

मुंबई ने 99 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाले ईशान किशन की बजाय कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या को सुपर ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतारा, लेकिन नवदीप सैनी ने इस ओवर में केवल सात रन दिए। मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने पहली तीन गेंदों में केवल दो रन दिए, लेकिन डिविलियर्स ने चौथी गेंद पर चौका लगा दिया। बुमराह ने यॉर्कर की, तो डिविलियर्स एक रन ही ले पाए। ऐसे में विराट कोहली ने नीची रहती फुलटॉस पर विजयी चौका लगाया।

इससे पहले बैटिंग का न्योता मिलने पर बल्लेबाजी करने आए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने आरोन फिंच, देवदत्त पडिक्कल और एबी डिविलियर्स के अर्धशतकों की बदौलत मुंबई इंडियन्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में सोमवार को तीन विकेट पर 201 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

फिंच (35 गेंदों पर 52 रन, सात चौके एक छक्का) और देवदत्त पडिक्कल (40 गेंदों पर 54 रन, पांच चौके, दो छक्के) ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़कर आरसीबी को सकारात्मक शुरुआत दी। इसके बाद डिविलियर्स ने 24 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 55 रन की लाजवाब पारी खेली। शिवम दुबे ने भी दो छक्कों की मदद से दस गेंदों पर नाबाद 27 रन का अमूल्य योगदान दिया। मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट ने 24 रन देकर दो विकेट लिए, लेकिन जेम्स पैटिंसन और जसप्रीत बुमराह अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाए।

वहीं, मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके तीन विकेट 39 रन पर निकल गए थे। ऐसे में युवा किशन ने 58 गेंदों पर दो चौकों और नौ छक्कों की मदद से 99 और पोलार्ड ने 24 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 60 रन बनाए। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी की। आरसीबी की तरफ से वाशिंगटन सुंदर ने कसी हुई गेंदबाजी का बेहतरीन नमूना पेश किया और चार ओवर में 12 रन देकर एक विकेट लिया, लेकिन उसके बाकी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाए। आखिरी ओवर में किशन ने तीसरी और चौथी गेंद को छक्के के लिए भेज दिया, लेकिन पांचवीं गेंद पर वह सीमा रेखा पर कैच दे बैठे और शतक से चूक गए। पोलार्ड ने चौका जड़कर स्कोर बराबर किया।

About Author