November 29, 2022

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक आज भोपाल में, उपचुनावों की तैयारियों को लेकर नेताओं से चर्चा करेंगे

  • चार सीटों बड़ा मलहरा, ब्यावरा, मुरैना और मेहगांव सीट के प्रत्याशियों पर चर्चा, चारों सीटों पर दो से ज्यादा दावेदार।
  • हाईकमान को इन सीटों से दो-दो नाम भी भेजे जा सकते हैं, मुकुल वासनिक दे सकते हैं नामों को अंतिम रूप।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक आज यानि शुक्रवार को भोपाल आ रहे हैं। वासनिक यहां 28 विधानसभा में होने जा रहे उप चुनावों की तैयारियों को लेकर पार्टी के नेताओं से चर्चा करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस दफ्तर में मुरैना, मेहगांव, बड़ा मलहरा और ब्यावरा सीट से दावेदारी जता रहे प्रत्याशियों से वन-टू-वन करेंगे।

कांग्रेस अभी तक 24 विधानसभा सीटों के प्रत्याशी अधिकृत तौर पर घोषित कर चुकी है। बाकी चार सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होना बाकी है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी भोपाल पहुंच गए हैं। उनसे मिलने के लिए ब्यावरा सीट से दावेदारी जता रहे उम्मीदवार पहुंच रहे हैं। इनमें प्रमुख रूप से स्वर्गीय गोवर्धन दांगी के पुत्र अभिनव दांगी, पूर्व विधायक रामचंद्र दांगी और पुरुषोत्तम दांगी के नाम चर्चा में है। वहीं, बड़ा मलहरा सीट पर सर्वे रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इस सीट से पार्टी यादव या लोधी जाति के किसी व्यक्ति को टिकट देने पर विचार कर रही है।

यहां से अजय यादव और मंजुषा देवड़िया के नाम चर्चा में है। वहीं, भिंड जिले की मेहगांव से पार्टी स्थानीय जातीय समीकरणों के हिसाब से प्रत्याशी को टिकट देने पर विचार कर रही है। यहां से ब्राह्मण प्रत्याशियों में चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी और हेमंत कटारे के नाम पर विचार किया जा रहा है, लेकिन पार्टी के बड़े नेता यहां से बाहरी को टिकट देने के खिलाफ हैं।

इसलिए स्थानीय में राजेंद्र गुर्जर, ब्रजकिशोर शर्मा और राहुल भदौरिया के नाम का भी सर्वे कराया गया है। गुरुवार शाम तक पार्टी को जो इनपुट मिला है, उसमें स्थानीय उम्मीदवार मंत्री भाजपा उम्मीदवार ओपीएस भदौरिया को टक्कर देने की स्थिति में नहीं है। पार्टी यहां से गुर्जर को टिकट देकर इस जाति के वोट अपने पक्ष में करने की भी रणनीति पर विचार कर रही है। मुरैना सीट पर राकेश मावई और दिनेश गुर्जर का नाम है।