February 29, 2024

मध्यप्रदेश के शिवपुरी में बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर की मूर्ति तोड़ी गई

  • डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति को एक हफ्ते पहले ही शिवपुरी जिले में बीच चौराहे पर स्थापित कर दिया गया था।

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव होना हैं, इनमें शिवपुरी की पोहरी और करेरा सीट भी शामिल है। इसी बीच शिवपुरी से देश के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आम्बडेकर की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया है। जानकारी मिली है कि जिला स्थित खोड़ के बरेला चौराहे पर आम्बेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। घटना स्थल पर पहुंची पुलिस ने बताया कि कुछ दिनों पहले ही मूर्ति को रातोरात स्थापित किया गया था।

एक हफ्ते पहले बीच चौराहे पर लगा दी थी मूर्ति

शिवपुरी जिले के पिछोर अनुविभाग स्थित बरेला चौराहे पर एक हफ्ते पहले रात में कुछ लोगों ने आम्बेडकर की मूर्ति को खड़ा कर दिया था। जिस पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज किया था और अब उसी मूर्ति को अज्ञात लोगों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया है. पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मामले को अपने हाथों में लिया।

जातिगत वोट साधने की कोशिश

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में शिवपुरी की दो सीटों करेरा और पोहरी सीट भी शामिल है। उनमें से करेरा सीट को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रखा गया है। दो लाख से अधिक वोटर वाली इस विधानसभा सीट पर 15 प्रतिशत से ज्यादा अनुसूचित जाति के जाटव वोटर्स है। जो विधानसभा चुनाव में निर्णायक भूमिका में रहते हैं।

इसी को देखते हुए भीमराव आम्बेडकर, जिन्होंने अपने जीवन में पिछड़ा वर्ग के उद्धार के लिए काम किया है। उनकी मूर्ति को मोहरा बनाकर उपचुनाव साधने की नई रणनीति हो सकती है।

About Author