April 20, 2024

मध्यप्रदेश कांग्रेस का वचन पत्र – “कोरोना सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना” प्रारंभ करने का वचन

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव से पहले जारी अपने नए वचनपत्र में कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों को राहत देने पर खास ध्यान दिया है। इस वचन पत्र में पुराने वादों के साथ-साथ 52 नए वचनों को भी जगह दी गई है। इनमें परिवार के मुखिया की कोरोना से मौत होने पर दी जाने वाली पेंशन और छोटे कारोबारियों को 50 हज़ार रुपये तक के ब्याज़ मुक्त कर्ज़ की पेशकश सबसे अहम हैं। इसके अलावा वचन पत्र में किसान कर्ज़माफी समेत कमलनाथ सरकार की कई लोकप्रिय योजनाओं को फिर से शुरू करने का वादा भी किया गया है।

कोरोना सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना  

कांग्रेस ने मतदाताओं से वादा किया है कि सरकार में आने के बाद कांग्रेस कोरोना सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लेकर आएगी। इस योजना के तहत अगर कोरोना के कारण परिवार का पोषण करने वाले मुखिया की मृत्यु हो जाती है तो उसकी विधवा को सामाजिक सुरक्षा हेतु नयी कोरोना सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाएगी।

किसानों का क़र्ज़ माफ़, बिजली बिल हाफ 

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि अगर प्रदेश की सत्ता में कांग्रेस एक बार फिर वापसी करती है तो कांग्रेस द्वारा शुरू की गई जय किसान ऋण माफ़ी योजना को फिर से शुरू किया जाएगा। जिसके फलस्वरूप इस योजना के दायरे में आने वाले सभी किसानों का क़र्ज़ माफ़ किया जाएगा। इसके साथ ही कांग्रेस ने सत्ता में लौटने पर इंदिरा गांधी ज्योति योजना को फिर से शुरू करने का वादा भी किया गया है, जिसके तहत लोगों को 100 रुपये में 100 यूनिट की बिजली मिल सकेगी। शिवराज सिंह सत्ता में आने के साथ ही दोनों योजनाओं को बंद कर चुके हैं।

About Author