November 29, 2022

दस रुपये के नोट पर लिखा सिंधिया गद्दार है, सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल

नोटबंदी के दौरान दस रुपये के ऐसे नोट की तस्वीर वायरल हुई थी जिस पर लिखा था ‘सोनम गुप्ता बेवफा है’। नोटबंदी के चार साल बाद अब 10 रुपए के नोट की एक और तस्वीर वायरल हो रही है। इस बार दस रुपये के नोट पर लिखा है, सिंधिया गद्दार है। सोशल मीडिया पर 10 रुपये का यह नोट छाया हुआ है।

मध्य प्रदेश उपचुनाव के प्रचार के दौरान कांग्रेस लगातार सिंधिया को गद्दार बताकर निशाना साध रही है। ऐसे में सिंधिया को गद्दार बताने वाले नोट के वायरल होने से कांग्रेस को एक नया मुद्दा मिल गया है। कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इन नोटों के फोटो शेयर कर लिखा, ‘आम जनता का आक्रोश अब गद्दारों के खिलाफ सभी जगह दिखाई देने लगा है।

क्यों सिंधिया को गद्दार कह रहे हैं लोग

ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने थे। उनमें कई कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में मंत्री भी रहे। फिर भी सिंधिया के नेतृत्व में अपनी पार्टी और खुद को वोट देने वाले मतदाताओं के विश्वास को ठेस पहुंचाकर उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया और कमलनाथ सरकार को गिरा दिया। इसी बात को लेकर कांग्रेस और उसके समर्थक सिंधिया को गद्दार कह रहे हैं। सिंधिया के पूर्वजों की अंग्रेजों से मिलीभगत और झांसी की रानी को धोखा देने जैसी ऐतिहासिक घटनाओं का जिक्र भी सिंधिया को घेरने के लिए किया जा रहा है।

प्रचार करने का पुराना तरीका रहा है नोट

बता दें कि भारत में नोट के जरिये प्रचार करना पुराना तरीका रहा है। हालांकि, ‘सोनम गुप्ता बेवफा है’ के दौरान यह सबसे ज्यादा लाइमलाइट में आया था। नोटबंदी के दौरान टीवी सीरियल्स से लेकर न्यूज चैनल्स डिबेट्स और सोशल मीडिया सभी जगह यह छाया हुआ था। उस दौरान 10 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के नोटों पर यह बात लिखी गई थी। लेकिन यह पता नहीं चला कि ऐसा किसने किया था। इसी तरह यह भी पता नहीं चल पा रहा है कि नोटों पर सिंधिया गद्दार है किसने लिखा है।