April 25, 2024

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 60 रन से हराया, कोलकाता प्ले-ऑफ की रेस में बरकरार

IPL के 13वें सीजन के 54वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 60 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ कोलकाता प्ले-ऑफ की रेस में बरकरार है। वहीं, राजस्थान टूर्नामेंट से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब टूर्नामेंट से बाहर हो चुकीं। 

दुबई में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने राजस्थान को 192 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में राजस्थान 9 विकेट के नुकसान पर 131 रन ही बना पाई। कोलकाता के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कमिंस ने पावर-प्ले में बिखेर दी राजस्थान टीम

करो या मरो के मुकाबले में लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान टीम बड़े मैच का दबाव नहीं झेल सकी। कमिंस ने पावर-प्ले में ही 4 विकेट लेकर टीम को बिखेर दिया। राजस्थान ने 37 रन पर 5 बड़े बल्लेबाज गंवा दिए थे। टीम को शुरुआती 3 झटके कमिंस ने दिए। उन्होंने कप्तान स्टीव स्मिथ (4) को बोल्ड किया। बेन स्टोक्स (18) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा (6) को कमलेश नागरकोटी के हाथों कैच आउट कराया।

राजस्थान का चौथा विकेट शिवम मावी ने लिया। उन्होंने शिवम मावी (1) को कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया। पारी के 5वें ओवर में कमिंस ने रियान पराग को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। कार्तिक ने पराग का कैच लिया।

बटलर और तेवतिया की पारी संभालने की कोशिश

जोस बटलर ने 22 बॉल पर 35 और राहुल तेवतिया ने 27 बॉल पर 31 रन बनाकर पारी को कुछ देर संभाला, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। दोनों का विकेट वरुण चक्रवर्ती ने लिया। बटलर को कमिंस और तेवतिया को कार्तिक ने कैच आउट किया। संजू सैमसन (1) को शिवम मावी ने विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया। KKR के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वरुण चक्रवर्ती और शिवम मावी को 2-2 विकेट मिले।

मोर्गन की सीजन में पहली फिफ्टी

कोलकाता ने 7 विकेट गंवाकर 191 रन बनाए थे। टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने 35 बॉल पर सबसे ज्यादा 68 रन की पारी खेली। उनकी सीजन में यह पहली और लीग में 5वीं फिफ्टी है। उनके अलावा राहुल त्रिपाठी ने 39 और शुभमन गिल ने 36 रन की पारी खेली। आखिर में आंद्रे रसेल ने 11 बॉल पर ताबड़तोड़ 25 रन बनाए। राजस्थान के राहुल तेवतिया ने 4 ओवर में 25 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। इनके अलावा कार्तिक त्यागी को 2 और जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल को 1-1 विकेट मिला।

कोलकाता खराब शुरुआत के बाद बड़े स्कोर तक पहुंची

KKR की शुरुआत बेहद खराब रही थी। टीम ने 1 रन पर ही पहला विकेट गंवा दिया था। नीतीश राणा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद ओपनर शुभमन और राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद टीम ने 26 रन के अंदर एक के बाद एक 4 विकेट गंवा दिए। यहां से मोर्गन ने रसेल के साथ 45 और पैट कमिंस के साथ 40 रन की पार्टनरशिप कर स्कोर 191 तक पहुंचाया।

तेवतिया ने कोलकाता के 3 खिलाड़ी पवेलियन भेजे

तेवतिया ने KKR को 3 झटके दिए। उन्होंने दिनेश कार्तिक और सुनील नरेन को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। कार्तिक को स्टीव स्मिथ और नरेन को बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, शुभमन गिल भी तेवतिया की बॉल पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए।

About Author