December 10, 2022

भोपाल समेत प्रदेश के 13 जिलों में हुई बारिश, दिन में ठंडक और कोहरा बढ़ा

  • भोपाल में 2.1 मिमी तक पानी गिरा।
  • भोपाल, ग्वालियर और खजुराहो में कोहरे के कारण दिन में ठंड बढ़ेगी।

मध्यप्रदेश में बीते चौबीस घंटों में भोपाल समेत प्रदेश के 13 जिले बारिश से भीग गए। एक एमएम से लेकर 6 एमएम तक पानी गिरा। इस कारण से दिन में ठंडक और कोहरा बढ़ गया। सोमवार को सिर्फ भोपाल में ही कोहरा था, लेकिन मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में कोहरा दिखाई दिया। खासतौर पर भोपाल, ग्वालियर, खजुराहो और उज्जैन में इसका काफी असर देखा गया।

कोहरा होने के कारण अब दिन में ठंड बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अरब सागर में बने चक्रवात के कारण ट्रफ लाइन अब राजस्थान से पंजाब तक सक्रिय हो गई है। इसके कारण से एक बार फिर नमी आने से मध्यप्रदेश के मौसम पर इसका असर पड़ा है। इसका असर अगले चौबीस घंटे तक रहेगा। इसके कमजोर होते ही ठंड बढ़ेगी।

यहां बारिश हुई

टीकमगढ़ में सबसे ज्यादा 6 एमएम पानी गिरा। इसके अलावा गुना में 4.2 एमएम, बैतूल में 3.2 एमएम, खजुराहो में 2.4 एमएम, भोपाल में 2.1 एमएम, रायसेन में 2 एमएम, नौगांव में 2 एमएम, सागर में 1.8 एमएम, दमोह में 1 एमएम, शाजापुर में 1एमएम, पचमढ़ी में 1 एमएम और दतिया में 1.4 एमएम बारिश हुई। इसके अलावा प्रदेश के अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी रही।

9 डिग्री तक गिरा दिन का तापमान

बारिश और कोहरे के कारण दिन के तापमान में 9 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। सबसे ज्यादा यह भोपाल में सामान्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर 19.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। गुना में 7.3 डिग्री की गिरावट रही, जबकि इंदौर, रायसेन, शाजापुर, उज्जैन, खजुराहो, सागर और टीकमगढ़ में सामान्य से 3 से लेकर 6 डिग्री तक दिन का पारा नीचे आ गया।