April 19, 2024

राजनाथ सिंह के घर हुई मंत्रियों की बैठक, नए मंत्रिमंडल के साथ संसद सत्र की तैयारी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर मंगलवार को 29 मंत्रियों को बैठक के लिए बुलाया गया था. सूत्रों के मुताबिक यह बैठक संसद के मॉनसून सत्र में सरकार के काम-काज को लेकर बुलाई गई थी. सरकार की कोशिश यह है कि इस सत्र में सभी राज्यमंत्री अपने-अपने मंत्रालयों और विभागों से जुड़े संसद में पूछे जाने वाले मौखिक सवालों का जवाब दें. इन सवालों का जवाब किस तरह से देना है, इसकी मंत्रणा राजनाथ सिंह के आवास पर की गई.

रक्षा मंत्री के आवास पर हुई बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई दिग्गज मंत्री शामिल थे. कोरोना काल, गिरती अर्थव्यवस्था और वैक्सीन की धीमी रफ्तार को लेकर केंद्र सरकार पर विपक्ष पहले से ही नाराज है. ऐसे में केंद्र सरकार की तैयारी है कि संसद सत्र के दौरान मंत्री इतने तथ्यों और तर्कों के साथ तैयार हों कि वे अपने-अपने मंत्रालयों का बचाव कर ले जाएं. मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर भी विपक्ष केंद्र को घेरने की तैयारी में है.

दरअसल संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में केंद्र सरकार कई बिलों को भी पास कराने की तैयारी कर रही है. वहीं विपक्ष का निशाना सरकार को मंहगाई, कोरोना की त्रासदी और विकास से संबंधित मुद्दों पर घेरना है. ऐसे में केंद्र सरकार इन्हें ध्यान में रखते हुए अपने मंत्रियों को तैयार कर रही है.

तीन अध्यादेश, 17 नए बिल…संसद के मॉनसून सत्र में इन 23 विधेयकों को पास कराने पर मोदी सरकार का जोर संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होगा. यह सत्र 13 अगस्त तक चलेगा. संसद के इस सत्र में केंद्र सरकार 23 नए विधेयकों को पास कराने की तैयारी में जुटी है. सूत्रों के मुताबिक सत्र के दौरान 3 अध्यादेश और 17 नए विधेयक पेश किए जाएंगे.

About Author