April 25, 2024

पाइप खुलने से 20 मिनट में पांच सिलेंडर ब्लास्ट: मिठाई के कारखाने में भड़की आग

मध्यप्रदेश/छतरपुर:- छतरपुर के छत्रसाल चौराहा पर बुधवार को गैस भट्टी में पाइप फिट करने के दौरान मिठाई दुकान के कारखाने में आग लग गई। इस दौरान 20 मिनट के भीतर 5 सिलेंडर फटने से धमाका हुआ। दुकान के गेट के बाहर 50 से ज्यादा सिलेंडरों से भरी गाड़ी खड़ी थी लेकिन अच्छा यह हुआ की  लोगों ने उसे वहां हटा दिया।

आग पर जल्द काबू न होने के कारण धीरे-धीरे मिठाई की दुकान के साथ ही निजी दंत क्लीनिक और उसके आसपास की दुकानों में फैल गई। आपको बता दें की इस हादसे में जनहानि नहीं हुई लेकिन हादसे में सबसे अधिक नुकसान दंत क्लीनिक संचालक का हुआ।

छत्रसाल चौराहा स्थित कृष्णा गोटीराम स्वीट्स के देवेंद्र सैनी सहित दो कारीगर एक गैस भट्टी पर और दूसरी पर छन्नूलाल पाल अपने साथी कारीगर के साथ मिठाइयां बना रहे थे|  इसी बीच दुकान के कर्मचारी देवेंद्र सैनी ने एक सिलेंडर में रेगुलेटर फिट करते हुए चालू किया और जलती गैस भट्टी के पास रखे दूसरे चूल्हे में फिट करने लगा। गैस का प्रेशर अधिक होने के कारण पाइप हाथ से फिसल गया और जलती गैस भट्टी की ओर चला गया। जलती भट्‌टी पर गैस पड़ते ही आग की लपटें निकली और पास में रखे घी, तेल सहित प्लास्टिक सामग्री में आग लग गई। कारीगरों ने इसे बुझाने का प्रयास किया पर सफल नहीं हुए|  कुछ समय तक तो इन लोगों ने दुकान में लगी आग पर काबू पाने का प्रयास किया, पर जब सफल नहीं हुए तो प्रतिष्ठान से दूर जाकर खड़े हो गए। इसी बीच पहला गैस सिलेंडर फटने का धमाका हुआ और धीरे-धीरे आसपास दुकानों में आग फैलना शुरू हो गई। बता दे की एक-एक कर पांच गैस सिलेंडर फटने से पूरा शहर दहल गया। इस भयानक आग से 50 लाख से ज्यादा का नुकसान हुआ है

पांचवें गैस सिलेंडर के फटने के बाद नौगांव नगर पालिका की फायर ब्रिगेड घटना स्थल पर पहुंची और पूरी तरह से आग को काबू में कर लिया।

About Author