April 19, 2024

MP में अभी 2 दिन होगी बारिश: 28 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी में बन रहा सिस्टम टूटकर बरसेगा

मध्यप्रदेश में आने से पहले ही भले ही कई बार मानसून भटक गया हो, लेकिन इस सप्ताह मानसून का आना तय माना जा रहा है। बंगाल और अरब सागर की खाड़ी में बने सिस्टम से प्रदेश में अभी एक-दो दिन और ठीक-ठाक बारिश होगी। वैसे तो हल्की बारिश का दौर पूरे सप्ताह भर चलेगा, लेकिन 28 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक और सिस्टम से प्रदेश को भरपूर पानी मिलने की उम्मीद है। हालांकि जोरदार बारिश में एक अड़चन की आशंका भी जताई जा रही है। वह अड़चन है हवा की गति और दिशा।

इसी के चलते मौसम विभाग की ओर से अब प्रदेश में कई जगह भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। मौसम विभाग की रिपोर्ट में पश्चिमी मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

प्री-मानसून बारिश ने दी गर्मी से राहत

दरअसल बीते कुछ दिनों से मध्यप्रदेश के कई शहरों में हल्की फुहार बरस रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग पश्चिमी मध्यप्रदेश के झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी और धार जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है

मौसम एक्सपर्ट

मौसम एक्सपर्ट एचएल कपाड़िया का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के साथ ही अरब सागर में बने सिस्टम के कारण दो दिन अभी मालवा निमाड़ सहित प्रदेश भीगने वाला है। इंदौर में तो दो दिनों में 2 इंच से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है। 28 जुलाई तक बंगाल की में एक और सिस्टम डेवलप हो जाएगा, जिससे प्रदेश को जोरदार पानी मिलेगा। हालांकि अब तक बारिश में आड़े आती रही हवा की दिशा और गति इसे प्रभावित नहीं करे।

अभी भी लगातार हवा की दिशा और गति बदल रही है। अभी नमी तो बारिश के अनुकूल है, लेकिन हवा की दिशा दक्षिणी-पश्चिमी चल रही है। इसके अलावा इसकी गति 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। हवा की बदलती चाल के कारण कम दबाव का क्षेत्र नहीं बन पा रहा है। वैसे इस पूरे सप्ताह रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा।

About Author