April 24, 2024

मीराबाई का मेडल बदल सकता है गोल्ड में: वेटलिफ्टिंग में सोना जीतने वाली चीनी एथलीट होउ की एंटी डोपिंग जांच में फंसी

टोक्यो ओलिंपिक से इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है। वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू का मेडल गोल्ड में बदल सकता है। दरअसल पहले नंबर पर रही चीनी एथलीट होउ जिहूई का डोप टेस्ट किया जा रहा है। एंटी डोपिंग एजेंसी को उनके सैंपल-A में संदेह मिलने के बाद सैंपल-B टेस्टिंग के लिए बुलाया गया है।

चीनी एथलिट होउ जिहूई आज अपने देश लौटने वाली थीं, लेकिन उन्हें रुकने को गया है। किसी भी समय उनका टोपिंग टेस्ट हो सकता है। ओलंपिक्स के इतिहास में ऐसा पहले भी हो चुका है जब डोपिंग में फेल होने पर खिलाड़ी का पदक छिन लिया गया और दूसरे नंबर पर रहने वाले खिलाड़ी को दे दिया गया है।

वेटलफिटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि अभी इंटरनेशनल ओलिपिंक कमेटी (IOC) की ओर से इस बारे में बताया नहीं गया है। सुनने में आया है कि गोल्ड जीतने वाली चीन की होउ A-सैंपल में संदेह होने की वजह उन्हें B-सैंपल के लिए बुलाया गया है। अगर चीनी खिलाड़ी का B-सैंपल पॉजिटिव होता है, तब IOC और टोक्यो आयोजन समिति की ओर से इसकी घोषणा की जाएगी।

टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने पहला मेडल जीत लिया है। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता। जबकि चीन की होउ जिहूई ने 210 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था। इंडोनेशिया की कैंटिका विंडी ने ब्रॉन्ज जीता।

About Author