November 28, 2022

मध्य-प्रदेश में मूसलाधार बारिश ने गिराया तापमान, 30 जुलाई से 4 अगस्त तक होगी तेज बारिश

भोपाल। प्रदेश में मॉनसून की मेहरबानी जारी है। रोजाना हो रही बारिश ने प्रदेश के जिलों को पानी से तर कर दिया है। लगातार हो रही बारिश के कारण कई जिलों में नदियां उफान पर हैं। डबरा भितरवार इलाके की नदियों का जलस्तर भी बारिश (Rain In MP) ने बढ़ा दिया है। नॉन नदी का पानी भी रपटे के ऊपर से बह रहा है। प्रदेश के डबरा जिले में अब तक 279.5 मीमी बारिश हो चुकी है। जो औसत बारिश से महज 22 मीमी पीछे है। साथ ही यहां बारिश का सिलसिला बना हुआ है। गुरुवार को भी राजधानी समेत कई जिलों में सुबह से ही बादल छाने के साथ हल्की बूंदा-बांदी देखने को मिल रही है। वहीं मौसम विभाग (MP Weather Update) ने बताया कि प्रदेश में मूसलाधार (mausam ki khabar) बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग (IMD Warning) के अनुसार राजधानी समेत कई जिलों में 30 जुलाई से 4 अगस्त तक तेज बारिश देखने को मिल सकती है। प्रदेश में लगातार बारिश के कारण तापमान में भी करीब 2 डिग्री की कमी देखने को मिली है। अब दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से बने दो सिस्टम प्रदेश में एक्टिव हैं। इसी कारण बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है।

इन जिलों में होगी भारी बारिश…

मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर और चंबल संभाग में भारी बारिश (Rain in MP) हो सकती है। इसके अलावा रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, मंडला, बालाघाट, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिले में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन और इंदौर संभाग में भी भारी बारिश के साथ बिजली की चेतावनी दी गई है। बता दें कि बीते दिनों से प्रदेश में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। प्रदेश में हो रही बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल गए हैं। प्रदेश में अब तक काफी बारिश हो चुकी है।