December 10, 2022

टोक्यो ओलंपिक के हॉकी और वेटलिफ्टिंग कैटेगरी में ब्रॉन्ज जीतने का मौका

टोक्यो ओलंपिक के 12वें दिन फ्रीस्टाइल 62 किलोग्राम वेट कैटेगरी में पहलवान सोनम मलिक पहले राउंड में हार गईं। उन्हें मंगोलियाई पहलवान बोलोरतुया खुरेलखू ने हराया। अगर मंगलियाई पहलवान फाइनल में पहुंचती हैं तो सोनम के पास रेपचेज राउंड के जरिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका होगा।

19 साल की सोनम मुकाबले की शुरुआत में आगे चल रही थीं, लेकिन बोलोरतुया ने वापसी की और स्कोर को 2-2 से बराबर कर दिया। मंगोलियाई पहलवान को 2 टेक्नीकल पॉइंट्स मिले। आखिरी कुछ सेकंड में पॉइंट अर्जित करने और एक साथ ज्यादा पॉइंट बनाने के आधार पर वह विजयी रहीं।

इससे पहले पुरुष हॉकी सेमीफाइनल में बेल्जियम ने भारत को 5-2 से हरा दिया। आखिरी क्वार्टर में बेल्जियम ने 3 गोल दागे और भारत पर क्लियर लीड बना ली। भारतीय टीम ने पहले क्वार्टर में 2-1 की बढ़त हासिल की थी, जो उन्होंने आखिरी 3 क्वार्टर में गंवा दी। बेल्जियम टीम ने वापसी करते हुए 19वें, 49वें ,53वें और 60वें मिनट में गोल दागकर मैच अपने नाम कर लिया।

भारत की ओर से 2 गोल हरमनप्रीत सिंह और मंदीप सिंह ने दागे। अब टीम इंडिया 5 अगस्त को ब्रॉन्ज मेडल का मैच खेलेगी। इसमें उनका सामना ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में हारने वाली टीम से होगा।