April 24, 2024

पांच दिन बाद लुढ़का तापमान- रिमझिम बारिश के बाद रात का पारा 2 डिग्री तक लुढ़का

भोपाल- बीते पांच दिन से रिमझिम की फौहारों के कारण अब ठंडक बढ़ गई है। यही कारण है कि रात और दिन का पारा लगभग बराबर हो गया। रात का पारा सामान्य से 2 डिग्री और दिन में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है। इसी कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में महज डेढ़ डिग्री का ही अंतर रह गया है। मौसम विभाग के अनुसार इस सीजन में पहली बार तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के नीचे आया है। इससे पहले 28 जुलाई को रात का तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस पर आया था।

बीती रात यह 22.3 डिग्री पर आ गया। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार सोमवार को सुबह से लेकर दोपहर तब रिमझिम हुई। मंगलवार को सुबह से शहर में बौछारें पड़ने लगी। दिन भर इसी तरह रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है। बीते चौबीस घंटों के दौरान भोपाल में एक इंच तक बारिश हो चुकी है। अब तक करीब 23 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 3 इंच से ज्यादा है। मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि अभी रिमझिम रहेगी।

अभी रिमझिम जारी रहेगी

मौसम विभाग की माने तो भोपाल में अभी रिमझिम जारी रहेगी। उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक्टिविटी होने के कारण यह सिलसिला रहेगा। अगले 48 घंटों 48 घंटों में यह राजस्थान की तरफ शिफ्ट होगा। मध्य पाकिस्तान में अन्य चक्रवातीय गतिवितियां है। मॉनसून ट्रफ फिरोजपुर, संगरुर, दिल्ली, सीधी और गया, मालदा से होते हुए बांग्लादेश, त्रिपुरा तक फैली है। पश्चिमी विक्षोभ होने से मध्यप्रदेश में झमाझम हो रही है।

दिन का परा 24 डिग्री के नीचे आया

भोपाल में लगातार बारिश के कारण दिन का पारा लगातार लुढ़क रहा है। इस सीजन में पहली बार परा 24 डिग्री के नीचे आया है। इसके कारण दिन में भी हल्की डंड होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। इससे पहले 23 जुलाई को भी पारा 24.7 डिग्री तक आ गया था। यह सामान्य से अभी 5 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया है।

About Author