April 26, 2024

गोल्ड जीतते ही नीरज पर हुए इनामों की बौछार, जानिए किसने किया कितना ऐलान

जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने ऑलिंपिक एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर 121 साल का सूखा खत्म कर दिया। उन्होंने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में 87.58 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ जेवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

नीरज की इस जीत के साथ पूरा देश जश्न में डूबा हुआ है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने उनसे खुद फोन पर बातचीत की। गृह मंत्री अमित शाह, सेना प्रमुख और राहुल गांधी से सोनिया गांधी तक ने भी उन्हें बधाई दी है।

नीरज की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद अब उन पर इनामों की बारिश शुरू हो गई है। जीत के 3 घंटे में ही नीरज को 13.75 करोड़ रुपए कैश प्राइज देने का ऐलान कर दिया गया। इनमें राज्य सरकारों से लेकर रेलवे, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंडियन ऑलिपिंक एसोसिएशन ने अपनी ओर से नीरज को कैश रिवॉर्ड देने का ऐलान किया है।

हरियाणा सरकार क्लास-वन जॉब और रियायती जमीन देगी

हरियाणा से आने वाले नीरज को राज्य के मुख्यमंत्री ने 6 करोड़ रुपए नकद और क्लास-वन जॉब देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हम पंचकूला में एथलीटों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण करेंगे। नीरज चाहें तो हम उन्हें वहां का प्रमुख बनाएंगे। नीरज को 50% रियायत के साथ हरियाणा सरकार प्लॉट भी देगी।

BCCI नीरज को 1 करोड़ रुपए देगी, बाकी मेडलिस्ट को भी प्राइज मनी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भी गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। BCCI सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू और रवि कुमार दहिया को 50 लाख रुपए और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट पीवी सिंद्धू, लवलीना बोरगोहेन और बजरंग पुनिया को 25-25 लाख रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। क्रिकेट बोर्ड इसके साथ ही हॉकी पुरुष टीम को भी 1.25 करोड़ रुपए देगी।

पंजाब सरकार 2 करोड़, मणिपुर सरकार 1 करोड़ रुपए देगी

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी भारतीय सेना में कार्यरत नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए नकद इनाम देने का ऐलान किया है। कैप्टन ने कहा कि एक सैनिक के तौर पर नीरज ने देश को गौरवांवित किया है। उनकी यह उपलब्धि ऐतिहासिक है। इसके साथ ही मणिपुर सरकार ने भी नीरज को 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।

बजरंग पूनिया पर भी इनामों की बरसात

फ्री स्‍टाइल कुश्‍ती में पहलवान बजरंग पूनिया ने शनिवार को ब्रॉन्ज मेडल जीता। हरियाणा के बजरंग को राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने 2.5 करोड़ रुपए नकद के साथ एक सरकारी नौकरी और 50% रियायत पर जमीन देने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्हें रेलवे से 1 करोड़ रुपए, BCCI और भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन से 25-25 लाख रुपए मिलेंगे।

About Author