April 20, 2024

किसान सम्मान निधि योजना- किसानों को 9वीं किस्त जारी

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9वीं किस्त जारी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त जमा की। कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल हुए।

9.75 करोड़ किसानों को मिला फायदा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9.75 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 19,508 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को संबोधित कर लाभार्थी किसानों से बातचीत की।

दोगुनी हुई केसर से होने वाली आय

PM मोदी ने नेशनल सैफ्रॉन मिशन के तहत स्थापित किए गए सैफ्रॉन पार्क के लाभार्थियों से बात की। PM मोदी ने किसान अब्दुल से पूंछा कि इससे उनकी आमदनी कितनी बढ़ गई है। इस पर अब्दुल ने बताया कि सैफ्रॉन पार्क के चलते सैफ्रॉन (केसर) की खेती से होने वाली आय दोगुनी हो गई है। अब्दुल ने बताया कि सैफ्रॉन पार्क बनने से कश्मीरी केसर को नई पहचान मिली है। PM मोदी ने कहा कहा कि सैफ्रॉन पार्क स्थापित करने का यही लक्ष्य था कि हमारे केसर की महक दुनियाभर में पहुंच सके।

6 साल में दाल का उत्पादन 50% बढ़ा

PM मोदी ने किसानों से बात करते हुए कहा कि कुछ साल पहले जब देश में दालों की बहुत कमी हो गई थी, तो मैंने किसानों से दाल उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था। मेरे उस आग्रह को किसानों ने स्वीकार किया और परिणाम ये हुआ कि बीते 6 साल में देश में दाल के उत्पादन में लगभग 50% की वृद्धि हुई है।

PM मोदी ने बताया कि सरकार ने किसानों से MSP पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है। इससे, धान किसानों के खाते में लगभग 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए और गेहूं किसानों के खाते में लगभग 85 हजार करोड़ रुपए डायरेक्ट पहुंचे हैं।

किसानों को 1 लाख 60 करोड़ रुपए दिए

PM मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि अब देश की कृषि नीतियों में इन छोटे किसानों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसी भावना के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 1 लाख 60 करोड़ रुपए किसानों को दिए गए हैं।

निर्यात के मामले में टॉप-10 में आया भारत

PM ने कहा कि भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में शामिल हुआ है। कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है तब हम खाद्य तेल की अपनी जरूरतों के लिए आयात पर निर्भर हैं, ये सही नहीं है।

खाने के तेल में आत्मनिर्भरता के लिए अब राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम, यानी NMEO-OP का संकल्प लिया गया है। इस मिशन के जरिए खाने के तेल से जुड़े इकोसिस्टम पर 11 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया जाएगा।

बीते 7 सालों में 5 गुना हुआ कृषि बजट

कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने बताया कि बीते 7 सालों में कृषि बजट 512% यानी 5 गुना बढ़ा है। 2013-14 में ये 21 हजार 933 करोड़ रुपए था, जो 2020-21 में बढ़कर 1 लाख 34 हजार 399 करोड़ रुपए हो गया है।

आपके अकाउंट में पैसा आया या नहीं ऐसे करें चेक

सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

अब दाहिनी तरफ मौजूद ‘Farmers Corner’ पर जाएं।

यहां आपको ‘Beneficiary Status’ का ऑप्शन मिलेगा।

‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने नया पेज खुलेगा।

नए पेज पर आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनना होगा।

आपने जिस विकल्प को चुना है, वह नंबर दिए गए स्थान पर डालें।

अब आपको ‘Get Data’ के लिंक पर क्लिक करना है। अब आपके सामने पूरा डेटा आ जाएगा।

खाते में नहीं आए पैसे तो क्या करें?

अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं। आप हेल्पलाइन नंबर 155261, या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें आपका नाम इसमें जुड़ा या नहीं

अगर आपने योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

About Author