December 7, 2022

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट रिस्टोर

ट्विटर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का अकाउंट रिस्टोर कर दिया है. दिल्ली की नौ साल की रेप पीड़िता के परिजनों की तस्वीर पोस्ट करने के बाद ट्विटर ने राहुल गांधी का अकाउंट अस्थायी तौर पर सस्पेंड कर दिया था. फिर इसे लॉक कर दिया गया था. सूत्रों के मुताबिक यह तस्वीर साझा करने के लिए कांग्रेस के जिन अन्य नेताओं के ट्विटर हैंडल लॉक किए गए थे, उन्हें भी रिस्टोर कर दिया गया है.

कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि राहुल गांधी के साथ ही पार्टी के कुछ अन्य नेताओं ने भी यह तस्वीर साझा की थी. इन नेताओं के ट्विटर हैंडल भी ट्विटर ने लॉक कर दिए थे. सभी हैंडल अनलॉक हो गए हैं. गौरतलब है कि राहुल गांधी और अन्य पार्टी नेताओं के हैंडल लॉक होने के बाद कांग्रेस ने भी ट्विटर पर हमला बोला था. कांग्रेस ने राहुल गांधी का ट्विटर हैंडल पहले अस्थायी रूप से सस्पेंड और फिर लॉक किए जाने की जानकारी दी थी.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपना ट्विटर हैंडल अनलॉक किए जाने के ठीक एक दिन पहले वीडियो स्टेटमेंट जारी कर ट्विटर पर निशाना साधा था. राहुल गांधी ने कहा था कि एक कंपनी के रूप में देश की राजनीति तय करने का काम ट्विटर कर रहा है जो लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है. उन्होंने ट्विटर पर बरसते हुए कहा था कि ये केवल मेरी आवाज बंद करने की बात नहीं, करोड़ों लोगों को चुप कराने का मामला है.

राहुल गांधी इतने पर ही नहीं रुके. उन्होंने कहा कि ट्विटर के इस कदम से पता चलता है कि वह न्यूट्रल प्लेटफॉर्म नहीं है. राहुल गांधी ने ट्विटर को पक्षपाती प्लेटफॉर्म बताते हुए आरोप लगाया था कि ये वही सुनता है जो मौजूदा सरकार कहती है. राहुल गांधी के रेप पीड़िता बच्ची के परिजनों संग तस्वीर ट्वीट करने पर मचे बवाल को लेकर पीड़िता की मां ने कहा था कि उन्हें कोई आपत्ति नहीं है.