April 25, 2024

कमलनाथ ने किसानों का मुद्दा उठाते हुए भाजपा पर बोला हमला, कहा- बीजेपी सरकार में हमेशा परेशान रहते हैं किसान

भोपाल. मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक बार फिर किसानों का मुद्दा उठाते हुए राज्य की बीजेपी सरकार को घेरा है। कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी सरकार में किसान हमेशा परेशान रहते हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जब-जब प्रदेश में भाजपा की सरकार आई है, किसान परेशान हुआ है। मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार में किसानों को ना तो खाद मिल रहा है, ना ही बीज, ना सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली मिल रही है और ना ही पानी मिल पा रहा है।

शिवराज सरकार पर हमला करते हुए कमलनाथ ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य तक नहीं मिल रहा है। ना ही खराब फसलों का मुआवजा मिल रहा है और अब तो फसल बीमा की दावा राशि के नाम पर किसान को एक बार फिर ठगा गया है। शिवराज सरकार ने दो सप्ताह पूर्व प्रदेश में बड़े-बड़े आयोजन किए थे और प्रदेश के 49 लाख किसानों के खातों में फसल बीमा की दावा राशि के 7600 करोड़ डालने के बड़े-बड़े दावे किए थे, जबकि सच्चाई ये है कि आज भी हजारों किसानों के खातों में ये राशि नहीं पहुंची है।

उन्होंने कहा कि जिन किसानों के खातों में राशि पहुंच भी चुकी है, वहां बैंकों द्वारा बगैर उनकी सहमति के उस राशि को ऋण में समायोजित किया जा रहा है। नकद निकासी पर रोक लगा दी गई है। लाखों किसानों को नुकसान के अनुपात में कम राशि मिली है। कई किसानों को जमा प्रीमियम की राशि से भी कम राशि क्लेम के रूप में मिली है।

सरकार के सारे दावे झूठे
कमलनाथ ने कहा कि सरकार ने दावा किया था कि किसी भी किसान को एक हजार रुपये से कम की क्लेम की राशि नहीं मिलेगी। उसके अंतर की राशि की भरपाई सरकार करेगी लेकिन दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी अभी तक ना उन किसानों की सूची बन पाई है और ना उनको भुगतान हो पाया है। सरकार के सारे दावे झूठे व हवा-हवाई साबित हुए हैं। संकट के इस दौर में सरकार के सारे जिम्मेदार किसानों को भगवान भरोसे छोड़ उनकी सुध तक नहीं ले रहे हैं। किसान परेशान हो रहा है।

About Author